नई दिल्ली: कोरोना वायरस फैलने की कई वजह सोशल मीडिया पर बताई जा रही हैं. कहा जा रहा है कि चिकन या कोई अन्य नॉनवेज खाने से वायरस के फैलने का खतरा होता है लेकिन इन सभी अफवाहों को सरकार ने गलत बताया है. केंद्रीय पशुपालन मंत्री गिरिराज सिंह ने एबीपी न्यूज़ से कहा कि अब तक ऐसा कोई प्रमाण नहीं मिला है जिससे यह साबित होता हो चिकन या अंडा खाने से कोरोना वायरस फैलता है. गिरिराज सिंह ने बताया की उनके मंत्रालय ने जो जांच करवाई है उसमें ऐसी जानकारी सामने आई है.


मैं रोज खाता हूं अंडे- गिरिराज सिंह


अपनी बात के समर्थन में गिरिराज सिंह ने कहा कि वह खुद रोजाना दो अंडे खाते हैं. इसके अलावा वह चिकन भी लगातार खाते रहते हैं. गिरिराज सिंह ने यह भी ऐलान किया कि वह जल्द ही अंडा और चिकन खाते हुए अपना एक वीडियो सार्वजनिक करेंगे ताकि वह लोगों को इस अफवाह के प्रति जागरूक कर सकें.


रोजाना 2000 करोड़ रुपये का नुकसान


सरकारी आंकड़ों के मुताबिक़ देश में केवल पॉल्ट्री उद्योग का कारोबार करीब 1.5 लाख करोड़ रुपये का है. अगर मांस के अन्य कारोबार को भी इसमें जोड़ दिया जाए तो ये करीब 2.5 लाख करोड़ रुपये का हो जाता है. ऐसे में सरकार को कोरोना वायरस का असर इस उद्योग पर पड़ने का डर सता रहा है. गिरिराज सिंह के मुताबिक कोरोना वायरस पर फैल रही अफवाहों के मद्देनज़र पॉल्ट्री उद्योग को रोज़ाना 2000 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है.