लखनऊ: कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विभिन्न योजनाओं में पेंशन पाने वाले 86,71,781 लाभार्थियों को 871.46 करोड़ रुपये की सौगात दी है. उन्होंने एक क्लिक के जरिए प्रदेश के पेंशनरों को दो माह की एकमुश्त पेंशन उनके अकाउंट में भेज दी है. मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को अपने सरकारी आवास से वृद्धावस्थानिराश्रित महिलादिव्यांग और कुष्ठावस्था पेंशन के लाभार्थियों को धनराशि डीबीटी के माध्यम से भेजी.


इस दौरान उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वाराणसीप्रयागराजगोरखपुरमुरादाबाद सहित अन्य जनपदों के लाभार्थियों से बातचीत भी की. मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि पूरी दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ रही है. भारत भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में इस लड़ाई में 21 दिन के लॉकडाउन का सहभागी बन रहा है. हम गरीबोंवंचितों और निराश्रितों को अनाथ या असहाय नहीं छोड़ सकते हैं. सरकार संबल के रूप में उनके साथ खड़ी है.


मुख्यमंत्री ने कहा कि विभिन्न योजनाओं के माध्यम से पेंशन पाने वाले कुल 86,71,781 लाभार्थियों के खाते में 871.46 करोड़ रुपये की धनराशि भेज दी गई है. उन्होंने कहा कि इस कठिन वक़्त में यह राशि ग़रीबों के लिए बड़ा महत्व रखती है. इसके अलावा उन्होंने बताया कि दिव्यांगजन पेंशन की राशि पहले 300 रुपये थीजिसे हमारी सरकार ने 500 रुपये कर दिया है.


सरकार 27 लाख 15 हजार से अधिक निर्माण श्रमिकों के खाते में 1 हजार रुपये भेजने का कार्य कर चुकी है. इसमें भी निरंतर वृद्धि हो रही है. मनरेगा श्रमिकअंत्योदय कार्ड धारक एवं लॉकडाउन के कारण रोजगार प्रभावित होने वाले अन्य लोगों को नि:शुल्क राशन पहुंचाने की कार्रवाई 1 अप्रैल से चल रही है. इसके अलावा 88 लाख मनरेगा श्रमिकों को 611 करोड़ रुपये की मजदूरी सफलता पूर्वक उनके खाते में भेजी जा चुकी है.


वृद्धावस्था पेंशन के 49,87054 लाभार्थियों को 496.71 करोड़ रुपयेनिराश्रित महिला पेंशन योजना में 26,06213 लाभार्थियों को 260.63 करोड़ रुपयेदिव्यांग पेंशन योजना के 10,67,789 लाभार्थियों को 106.78 और कुष्ठावस्था पेंशन के तहत 10,728 लाभार्थियों को 5.36 करोड़ रुपये भेजे गए.


बेसिक शिक्षा विभाग ने कोविड केयर कोष में दिए 76.14 करोड़ 


बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश चन्द्र द्विवेदी ने प्रदेश भर के बेसिक स्कूलों के शिक्षकों और शिक्षा अधिकारियों की तरफ़ से कोविड केयर कोष में 76.14 करोड़ रुपये का चेक भेंट किया. इस दौरान मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि 'क्वारंटाइन वॉर्ड', आइसोलेशन वॉर्डवेंटिलेटर्स, N-95 मास्कपीपीई के निर्माण की कार्रवाई के लिए भी हम एक कार्ययोजना को आगे बढ़ा सकेंइस दृष्टि से कल ही हमने एक 'कोविड केयर कोषका निर्णय किया. आज बेसिक शिक्षा विभाग ने 76.14 करोड़ रुपये की सहायता देकर अच्छी शुरुआत की है. मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले हमारे पास सिर्फ केजीएमयू  में एक टेस्टिंग लैब थीअब नई कार्रवाई के फलस्वरूप आज हमारे पास 7 नई टेस्टिंग लैब प्रदेश में स्थापित हो चुकी हैं और हमारा प्रयास है कि आगामी कुछ महीनों में प्रदेश के सभी 24 सरकारी हॉस्पिटल में टेस्टिंग लैब स्थापित हो जाएंगी. मुख्यमंत्री इस महामारी के खिलाफ लड़ाई में सहयोग देने वाले सभी लोगों आभार जताया


यहां पढ़ें


Coronavirus: पीएम ने कराया सर्वे तो सामने आई मेडिकल मोर्चे की ज़मीनी मुश्किलें


PM मोदी की अपील- कोरोना का अंधेरा मिटाएं- 5 अप्रैल, रात नौ बजे, नौ मिनट, उजाला फैलाएं