Indian Railway New Rules: भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग के नियम में बदलाव किया है. अब 120 दिन की जगह 60 दिन पहले ही टिकट बुक करा सकेंगे. रेल मंत्रालय की ओर से गुरुवार (17 अक्टूबर 2024) को जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, अब एडवांस रिजर्वेशन की समय सीमा घटा दी गई है. इससे लोगों को एडवांस में टिकट बुक करने के लिए कम समय मिलेगा. 


रेलवे ने इस नोटिफिकेशन में बताया है कि अब 1 नवंबर 2024 से ट्रेनों में एडवांस रिजर्वेशन की मौजूदा समय सीमा 120 दिनों से घटाकर 60 दिन (यात्रा की तिथि को छोड़कर) रहेगी. हालांकि, 120 दिनों के ARP के तहत 31 अक्टूबर 2024 तक की गई सभी बुकिंग बरकरार रहेंगी. नया नियम नवंबर से होने वाली बुकिंग पर लागू होगा.


ताज जैसी ट्रेन पर नियम लागू नहीं


रेलवे ने ये भी बताया है कि ताज जैसी कुछ दिन के समय चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेनों के मामले में कोई बदलाव नहीं होगा. एक्सप्रेस, गोमती एक्सप्रेस आदि में अग्रिम आरक्षण के लिए समय सीमा कम है. इसके अलावा विदेशी पर्यटकों के लिए 365 दिनों की सीमा के मामले में भी कोई बदलाव नहीं होगा.


हो सकती है दिक्कत


अभी तक लोगों के पास 120 दिन पहले टिकट बुक करने का मौका था. इससे समय रहते टिकट बुक हो जाता था और वोटिंग टिकट के लिए भी कन्फर्म होने का पर्याप्त समय मिलता था, लेकिन 60 दिन समय सीमा होने से अचानक बुकिंग के लिए भीड़ जुटेगी. वेटिंग टिकट के लिए भी कन्फर्म होने के चांसेज कम होंगे. पूर्वांचल और बिहार के रूटों पर चार महीने पहले ही रिजर्वेशन फुल हो जाता है.


रेलवे लगातार दलालों पर भी कर रहा कार्रवाई


टिकट बुकिंग आसान बनाने और सबको टिकट मिल सके इसके लिए रेलवे की तरफ से लगातार कोशिश की जा रही है. रेलवे की तरफ से अवैध तरीके से टिकट बुक करने वालों के खिलाफ भी लगातार अभियान चलाया जाता है. रेलवे का फोकस सुविधाओं को और आसान बनाने का है.