नई दिल्ली: कोरोना से निपटने के लिए तिहाड़ जेल प्रशासन ने भी अपनी कमर कस ली है. हालांकि, अभी तक तिहाड़ जेल में कोरोना से संबंधित कोई मामला नहीं आया है. तिहाड़ जेल की हर जेल में एक आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है. साथ ही तिहाड़ जेल के अंदर आने वाले नए कैदियों को अन्य कैदियों से तीन दिन तक अलग सेल में रखा जाएगा.


तिहाड़ जेल के एक आला अधिकारी ने बताया कि तिहाड़ की सभी जेलों में कोरोना वायरस से निपटने के लिए इंतजाम किए गए हैं. इसके तहत कैदियों को कहा गया है कि वह अपने हाथ साबुन से धोते रहें और अपनी सेल में वापस लौटने से पहले भी अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें.


जेल के एक आला अधिकारी के मुताबिक, तिहाड़ जेल में अभी तक किसी भी कैदी में कोरोना वायरस का कोई लक्षण नहीं पाया गया है लेकिन एहतियात के तौर पर कई कदम उठाए गए हैं. अधिकारी ने बताया कि इसके तहत तिहाड़ जेल में नए आने वाले कैदियों को अन्य कैदियों से अलग रखा जाएगा. इसके लिए एक अलग सेल भी बनाई गई है, जहां नए आने वाले कैदियों को तीन दिन तक रखा जाएगा और जब किसी भी कैदी में कोई लक्षण नहीं पाए जाएंगे तो उन्हें अन्य सेल में भेजा जाएगा.


अधिकारी ने बताया कि तिहाड़ की हर जेल में एक आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है. अगर किसी कैदी में किसी भी तरह के कोई लक्षण पाए जाते हैं तो उसे तत्काल आइसोलेशन वार्ड में भेजा जाएगा. तिहाड़ जेल प्रशासन ने जेल में मौजूद डॉक्टरों से कैदियों की हर शिकायत पर लगातार चेकअप करते रहने को कहा है. साथ ही तिहाड़ जेल में रहने वाले जेल कर्मियों को भी इस बारे में आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए हैं.


ये भी पढ़ें


कोरोना वायरस: 41 की मौत के बाद अमेरिका में इमरजेंसी घोषित, ट्रंप बोले- मैं भी कराऊंगा टेस्ट

कोरोना वायरस की दहशत का हो रहा है तमाम इवेंट्स पर असर, एक के बाद एक हो रहे हैं रद्द