नई दिल्लीः भारत में पिछले कुछ हफ्तों से टिकटॉक (TikTok) ऐप सबसे ज्यादा खबरों में रही है. ज्यादातर मामलों में ये ऐप नकारात्मक कारणों से ही चर्चा में रही. कभी एसिड अटैक को सही जायज ठहराने वाले वीडियो, तो कभी बलात्कार को सामान्य घटना के तौर पर पेश करने वाले वीडियो के कारण टिकटॉक लगातार लोगों को निशाने पर रहा. वहीं यूट्यूब में कंटेंट क्रिएटर्स और टिकटॉक के क्रिएटर्स के बीच भी जबरदस्त बवाल हुआ. इसके बाद से ही इस ऐप को देश में बैन करने की मांग होती रही. सोमवार 29 जून को केंद्र सरकार ने आखिर इस एप्लिकेशन को बैन कर ही दिया.


TikTok समेत 59 ऐप पर प्रतिबंध


हाल ही में लद्दाख में भारत और चीनी सैनिकों के बीच हुए हिंसक संघर्ष के बाद से ही देश में चीनी उत्पादों के बहिष्कार की मांग उठ रही थी. केंद्र सरकार ने देश की सुरक्षा का हवाला देते हुए टिकटॉक समेत 59 चीनी मोबाइल ऐप्स को देश में तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित कर दिया.


केंद्र सरकार के इस कदम को व्यापक समर्थन मिल रहा है और ज्यादातर लोग इसे सही कदम बता रहे हैं. वहीं इन सभी ऐप्स में सबसे पॉपुलर टिकटॉक को बैन किया जाना सबसे ज्यादा चर्चा का मुद्दा रहा और इसका ही नतीजा हुआ कि सोशल मीडिया पर इस पर लगातार लोगों ने अपने विचार रखे.


ट्विटर पर दिखे मजेदार रिएक्शन


ट्विटर पर कई यूजर्स इस कदम के राजनीतिक, आर्थिक और रणनीतिक मायनों पर बात कर रहे थे, लेकिन बहुत से यूजर्स ऐसे भी हैं, जिन्होंने इसे मौके को अपनी ‘क्रिएटिविटी’ दिखाने के लिए इस्तेमाल किया और फिर ट्विटर पर मजेदार मीम्स की बाढ़ आ गई.



ये भी पढ़ें


भारत के 59 ऐप्स बैन करने से चीन की परेशानी बढ़ी, कहा- बेहद चितिंत हैं, पूरी स्थिति पर नज़र है


India-China Standoff: भारत-चीन के कोर कमांडर स्तर पर तीसरे दौर की बैठक शुरू