नई दिल्लीः केंद्र सरकार की ओर से भारत में 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने के फैसले के बाद से ही इस पर लगातार चर्चा जारी है. इन सभी में सबसे ज्यादा बात शॉर्ट-वीडियो ऐप टिकटॉक (TikTok) को लेकर हो रही है. देश में पिछले कुछ हफ्तों से टिकटॉक ऐप सबसे ज्यादा खबरों में रही है. ज्यादातर मामलों में ये ऐप नकारात्मक कारणों से ही चर्चा में रही. अब इसके बैन होने के बाद से देश में बड़ी संख्या में लोग खुशी मना रहे हैं.


शेयर इट, वीचैट जैसी ऐप भी बैन


केंद्र सरकार ने 29 जून को देश की सुरक्षा का हवाला देते हुए टिकटॉक समेत 59 चीनी मोबाइल ऐप्स को देश में तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित कर दिया था. इसमें टिकटॉक के अलावा कैम स्कैनर, शेयर इट, वीचैट जैसी पॉपुलर ऐप्स भी शामिल हैं.


देश में लगातार हो रही चीनी उत्पादों और सर्विस के बहिष्कार की मांग के बीच सरकार के इस फैसले पर लोगों ने खुशी जताई. खास तौर पर टिकटॉक को बैन करने से लोग ज्यादा खुश नजर आए क्योंकि इसमें मौजूद वीडियो को लेकर कई बार विवाद हुए और उन्हें समाज में गलत संदेश देने वाला बताया गया.


ट्विटर पर आई मीम्स की बाढ़


सोशल मीडिया पर भी यूजर्स ने मजेदार रिएक्शन के साथ टिकटॉक पर प्रतिबंध का स्वागत किया. ट्विटर पर यूजर्स ने कुछ ऐसे मीम्स (Memes) भी शेयर किए, जिन्हें देखकर हंसी आ जाए.




















ये भी पढ़ें

TMC सासंद नुसरत जहां ने खड़े किए TikTok बैन पर सवाल, कहा- नोटबंदी की तरह झेलेंगे लोग

बिहार चुनाव से पहले विपक्षी पार्टियों ने वर्चुअल रैली पर जताई आपत्ति, बीजेपी ने फूंक दिया चुनावी शंखनाद