नई दिल्ली: कोविड-19 का टीका लगवाने के लिए को-विन वेबसाइट पर सोमवार दोपहर एक बजे तक, 10 लाख से अधिक नागरिकों ने अपना पंजीकरण कराया . केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी. सोमवार को सुबह नौ बजे से को-विन वेबसाइट पर पंजीकरण शुरू हुआ जिसके बाद लोगों ने पंजीकरण के दौरान आने वाली दिक्कतों को लेकर सोशल मीडिया पर नाराजगी जताई.


मंत्रालय की ओर से दोपहर को स्पष्ट किया गया कि ‘प्ले स्टोर’ पर उपलब्ध को-विन ऐप केवल ‘एडमिनिस्ट्रेटरों’ के इस्तेमाल के लिए है और टीका लगवाने के लिए पंजीकरण की सुविधा वेबसाइट पर दी गई है.


मंत्रालय ने ट्वीट किया, “कोविड-19 टीकाकरण के लिए पंजीकरण और बुकिंग को-विन पोर्टल के जरिये की जा सकती है. लाभार्थियों के लिए कोई भी को-विन ऐप नहीं है. प्ले स्टोर पर उपलब्ध ऐप एडमिनिस्ट्रेटरों के लिए है.”


सरकारी अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में मुफ्त में टीका लगाया गया और निजी केंद्रों पर प्रति व्यक्ति टीके की प्रति खुराक का दाम 250 रुपये रखा गया है. केंद्र सरकार के अनुसार, निजी अस्पताल 250 रुपये से अधिक नहीं ले सकते.


बता दें सोमवार से देश में 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को कोविड-19 का टीका दिया जा रहा है. इसके साथ ही 45 से 59 साल तक की आयु के उन लोगों को भी टीका दिया जा रहा है जो किसी रोग से पीड़ित हैं.


पोर्टल पर कैसे करें रजिस्ट्रेशन




  • cowin.gov.in की वेबसाइट पर जाएं.

  • मोबाइल नंबर या आधार नंबर डालें.

  • इसके बाद आपको एक ओटीपी मिलेगा. इसको भरने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा.

  • आप इसी एकाउंट से अपने परिवार के सदस्यों का भी राजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

  • तय तिथि और समय पर टीकाकरण केंद्र पर जाएं और टीका लगवाएं।

  • रेफरेंस आईडी के माध्यम से अपना टीकाकरण प्रमाणपत्र प्राप्त करें.


यह भी पढ़ें:


कोरोना वैक्सीनेशन के दौरान पीएम मोदी ने नेताओं को लेकर किया मजाक, पूछा- मोटी सूई तो नहीं लगाएंगे