Tirupati Laddu Controversy: तिरुपति मंदिर का प्रसाद बनाने वाले घी में जानवरों की चर्बी का इस्तेमाल होने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है. इस बीच सोशल मीडिया पर तिरुपति लड्डू विवाद को लेकर एक स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है. इसमें दावा किया गया है कि जो कंपनी तिरुपति मंदिर में घी सप्लाई करती है, उसके मैनेजमेंट के सभी अधिकारी मुस्लिम हैं.


वायरल हो रही इस पोस्ट में ये भी दावा किया गया है कि इस कंपनी के सभी अधिकारी पाकिस्तान के हैं. हालांकि, इस मामले की जांच करने पर सामने आया है कि वायरल स्क्रीनशॉट का दावा पूरी तरह से गलत और भ्रामक है. वायरल हो रही अधिकारियों की लिस्ट पाकिस्तानी कंपनी एआर फूड्स प्राइवेट लिमिटेड की है, जबकि तिरुपति मंदिर में तमिलनाडु की एक कंपनी घी सप्लाई करती है.


पाकिस्तान नहीं, तमिलनाडु की कंपनी करती थी घी सप्लाई


बीते दिनों हिंदुस्तान टाइम्स ने एक रिपोर्ट में बताया था कि तमिलनाडु की एआर डेयरी फूड्स कंपनी जुलाई 2023 के बाद तिरुपति मंदिर में घी सप्लाई करने वाली कंपनियों में शामिल थी. ये कंपनी तमिलनाडु के डिंडीगुल में स्थित है. इस कंपनी में राजशेखरन आर, सुरिया प्रभा आर और श्रीनिवास एसआर नाम के तीन डायरेक्टर्स हैं.


पीटीआई को दिए एक बयान में तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (TTD) के एक्जीक्यूटिव ऑफिसर जे श्यामला राव ने कहा था कि तिरुपति मंदिर बोर्ड के लिए प्रीमियर एग्री फूड्स, कृपाराम डेयरी, वैष्णवी, श्री पराग मिल्क और एआर डेयरी घी सप्लायर हैं. 


फर्जी दावे के साथ वायरल हो रहा स्क्रीनशॉट


वहीं, सोशल मीडिया पर वायरल स्क्रीनशॉट वाली कंपनी के बारे में गूगल पर सर्च करने पर ये पाकिस्तान की निकली. इससे साफ हो जाता है कि पाकिस्तानी कंपनी के अधिकारियों के नाम वाली लिस्ट को फर्जी दावे के साथ वायरल किया जा रहा है. इसका तिरुपति लड्डू विवाद से कोई लेना-देना नहीं है.  


तिरुपति में लड्डू में मिलावट के आरोपों के मद्देनजर एफएसएसएआई ने तिरुमला तिरुपति देवस्थानम को कथित रूप से घटिया घी की आपूर्ति करने के लिए तमिलनाडु स्थित एक कंपनी को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. 


कंपनी को जारी हुआ कारण बताओ नोटिस


नोटिस में खाद्य नियामक ने 'एआर डेयरी फूड प्राइवेट लिमिटेड' से पूछा कि खाद्य सुरक्षा एवं मानक विनियमन 2011 के प्रावधानों के उल्लंघन के लिए उसका केंद्रीय लाइसेंस निलंबित क्यों न कर दिया जाए. नोटिस के अनुसार एफएसएसएआई ने कहा कि उसे मंगलागिरी (आंध्र प्रदेश) स्थित 'प्रिवेंटिव मेडिसिन संस्थान' के निदेशक से जानकारी मिली है कि डिंडीगुल स्थित ए आर डेयरी फूड प्राइवेट लिमिटेड पिछले चार वर्षों से तिरुमला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) को घी की आपूर्ति कर रही है.


ये भी पढ़ें:


Tirupati Laddu Row: 'मंदिरों पर...', तिरुपति मंदिर के प्रसादम पर VHP ने उठाई बड़ी मांग, पास किया ये प्रस्ताव