Tirupati Laddu Controversy: आंध्र प्रदेश के तिरुपति बालाजी मंदिर के लड्डू प्रसादम में मिलावट का मुद्दा देशभर में जोरों पर है. इसे लेकर आंध्र प्रदेश के उपमुख्यमंत्री पवन कल्याण ने शनिवार को कहा कि प्रसाद के रूप में वितरित किए जाने वाले तिरुपति के लड्डुओं में जानवरों की चर्बी की कथित मिलावट सामने आने के बाद वह भगवान वेंकटेश्वर को प्रसन्न करने के लिए 11 दिनों की तपस्या करेंगे. 


पवन कल्याण ने शुरू की तपस्या


 आंध्र प्रदेश के डिप्टी सीएम पवन कल्याण ने रविवार (22 सितंबर 2024) को श्री दशावतार वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर में 11 दिन की तपस्या शुरू कर दी है. उन्होंने कहा, "हमारी संस्कृति, आस्था, विश्वास और भक्ति के केंद्र तिरुपति बालाजी धाम के प्रसाद में अशुद्धता डालने के दुर्भावनापूर्ण प्रयासों से मैं व्यक्तिगत स्तर पर बहुत आहत हूं और सच कहूं तो मैं भीतर से ठगा हुआ महसूस कर रहा हूं."


उन्होंने तपस्या शुरू करने से पहले उन्होंने कहा, "अभी मैं भगवान से क्षमा मांगने का व्रत ले रहा हूं और ग्यारह दिनों तक उपवास करने का संकल्प ले रहा हूं." इसके बाद उन्होंने एक और दो अक्टूबर को तिरुपति मंदिर जाकर भगवान के दर्शन करने का प्लान बनाया है, ताकि अपनी प्रायश्चित पहल को पूरा कर सकें. जनसेना पार्टी के नेता पवन कल्याण कल्याण ने लड्डू मिलावट को लेकर पिछली सरकार को दोषी ठहराया. 


पवन कल्याण ने उठाए सवाल


उन्होंने अराध्य से पूर्ववर्ती वाईएसआर कांग्रेस पार्टी सरकार की ओरसे किए गए कथित पापों का प्रायश्चित करने के लिए अनुष्ठानिक शुद्धिकरण करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की. जनसेना के संस्थापक कल्याण ने आश्चर्य जताया कि तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) के कर्मचारी और बोर्ड के सदस्य इन कथित अनियमितताओं से कैसे अनजान रह सकते हैं. उन्होंने कहा कि टीटीडी पर आधिकारिक रूप से तिरुपति में स्थित श्री वेंकटेश्वर मंदिर की देख रेख की जिम्मेदारी है.


इससे पहले तेलंगाना विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने इस मामले को लेकर सख्त कार्रवाई की मांग की थी. VHP के उपाध्यक्ष राम सिंह ने कहा, "विश्व हिंदू परिषद मांग करती है कि इसमें शामिल सभी लोगों को तुरंत गिरफ्तार किया जाना चाहिए और दंडित किया जाना चाहिए. अगर सरकार ऐसा नहीं करती है, तो बजरंग दल, संघ परिवार जैसे हिंदू संगठनों और बालाजी के भक्तों को कार्रवाई करनी चाहिए." (एजेंसी इनपुट के साथ)


ये भी पढ़ें : Ladakh LG: ‘चीन ने नहीं हथियाई कोई जमीन, आखिरी दम तक करेंगे रक्षा’, बोले लद्दाख के एलजी, पीएम मोदी को भी सराहा