Tirupati Laddu Controversy: तिरुपति बालाजी मंदिर में प्रसाद वाले लड्डू में जानवरों की चर्बी की मिलावट वाले मामले में बड़ी जानकारी सामने आई है. घी में मिलावट और उठाए गए कदमों पर टीटीडी की ओर से आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू को रिपोर्ट की कॉपी सौंपी गई है. रिपोर्ट के बाद सीएम ने इस पूरे मामले की जांच एसआईटी से कराने के आदेश दिए हैं. एसआईटी की रिपोर्ट के बाद नए नियम बनाए जाएंगे.


सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री को सौंपी गई कॉपी में घी की गुणवत्ता सुधारने के लिए उठाए गए कदम का भी जिक्र किया गया है. इसके अलावा विशेष समिति ने आगे निगरानी के लिए भी कई सिफारिशें की हैं, जिन पर माना जा रहा है कि फौरन अमल किया जाएगा. आइए जानते हैं रिपोर्ट में क्या कुछ है खास...


1. विशेषज्ञ समिति का गठन


घी उत्पादन प्रणाली का अध्ययन करने और सिफारिशें देने के लिए एक विशेष समिति की स्थापना की गई है. समिति के सदस्य डेयरी विशेषज्ञ पूर्व प्रधान वैज्ञानिक एनडीआरआई बैंगलोर डॉ. बी. सुरेन्द्र नाथ, हैदराबाद डेयरी विशेषज्ञ एम. विजय भास्कर रेड्डी, आईआईएम बैंगलोर के प्रो. बी. महादेवन, वरिष्ठ सहायक प्रोफेसर तेलंगाना पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय डॉ. जी. स्वानलता होंगे.



2. विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट से मुख्य सिफारिशें



  • गाय के घी के उत्पादन की गुणवत्ता और क्षमता का आकलन करने के लिए एक वस्तुनिष्ठ स्कोरिंग मॉडल लागू करें.

  • आपूर्तिकर्ताओं की नियमित निगरानी करें.

  • गाय के दूध की खरीद और गाय के घी के उत्पादन से संबंधित अभिलेखों का सत्यापन करें.

  • गुणवत्ता रिपोर्ट की समीक्षा करें.

  • औचक निरीक्षण और निगरानी ऑडिट आयोजित करना.


3. उच्च गुणवत्ता वाले घी के लिए खरीद दिशा-निर्देश


गाय के दूध का उत्पादन करने वाले क्षेत्रों में तिरुमाला से 800 किलोमीटर के दायरे में स्थित डेयरियों से घी खरीदा जाना चाहिए. उपयोग किए जाने वाले मक्खन को चुनिंदा स्टार्टर कल्चर के साथ पकाया जाना चाहिए और क्षेत्रीय प्राथमिकताओं के साथ संरेखित वांछित सुगंध और स्वाद प्राप्त करने के लिए 120 डिग्री सेल्सियस पर उबाला जाना चाहिए.


4. संवेदी मूल्यांकन


घी की गुणवत्ता का मूल्यांकन करने के लिए वैज्ञानिक प्रयोगशाला के साथ एक संवेदी पैनल स्थापित किया जाना चाहिए. गुणवत्ता मानकों को पूरा करने के लिए घी को 9-बिंदु हेडोनिक पैमाने पर कम से कम 7 अंक प्राप्त करने चाहिए.


5. निविदा शर्तें और मूल्य निगरानी


यदि निविदाकर्ता अनुचित रूप से कम कीमत कोट करता है, तो अतिरिक्त सुरक्षा जमा का भुगतान किया जाना चाहिए. मिलावटी घी प्रदान करने वाले आपूर्तिकर्ताओं को ब्लैकलिस्ट करने की शर्तें लागू की जाएंगी, जिसमें सुरक्षा जमा राशि जब्त करना और अन्य दंड शामिल हैं.


6. प्रसाद के लिए घी की गुणवत्ता बढ़ाने के प्रयास


संशोधित निविदा शर्तों से लड्डू जैसे पवित्र प्रसाद बनाने के लिए वांछित स्वाद, सुगंध और संवेदी गुणों के साथ शुद्ध गाय के घी की खरीद सुनिश्चित होगी.