वाईएसआर कांग्रेस पार्टी प्रमुख वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने बुधवार (25 सितंबर, 2024) को एक खास कार्यक्रम का आयोजन किया है. उनका यह कदम तिरुमाला तिरुपति मंदिर के प्रसाद में मिलावट के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू के आरोपों को लेकर है. जगन मोहन रेड्डी ने लोगों से 28 सितंबर को आंध्र प्रदेश के मंदिरों में पूजा-अर्चना में भाग लेने का आह्वान किया है. उन्होंने कहा कि मंदिरों में पूजा-अर्चना में शामिल हों ताकि तिरुपति के लड्डुओं पर आरोप लगाकर मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू द्वारा किए गए पाप का प्रायश्चित किया जा सके.


जगन मोहन रेड्डी की यह अपील ऐसे समय में आई है जब कुछ दिन पहले ही चंद्रबाबू नायडू ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) विधायक दल की बैठक में आरोप लगाया था कि पिछली वाईएसआरसीपी सरकार ने श्री वेंकटेश्वर मंदिर को भी नहीं बख्शा और लड्डू बनाने के लिए घटिया सामग्री और पशु चर्बी का इस्तेमाल किया. इन आरोपों ने पूरे देश में बड़े पैमाने पर विवाद को जन्म दिया.


पूर्व मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में कहा, 'चंद्रबाबू द्वारा किए गए इस पाप को धोने के लिए वाईएसआरसीपी शनिवार 28 सितंबर को मंदिरों में राज्यव्यापी अनुष्ठानों का आह्वान कर रही है.'


जगन मोहन रेड्डी के अनुसार, चंद्रबाबू नायडू ने आरोप लगाया कि तिरुपति मंदिर में लड्डू प्रसादम बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले घी में पशु की चर्बी को राजनीतिक मकसद से मिलाया गया था. उन्होंने कहा कि हालांकि पशु चर्बी की मिलावट नहीं हुई थी, लेकिन उन्होंने जानबूझकर झूठ बोला कि ऐसा हुआ था और गलत प्रचार किया कि भक्तों ने उन्हें खाया था. इस बीच, उपमुख्यमंत्री पवन कल्याण ने कथित अपवित्रता को लेकर देवता को प्रसन्न करने के लिए 11 दिनों का प्रायश्चित शुरू किया है.


एफएसएसएआई ने तिरुमला तिरुपति देवस्थानम (TTD) को कथित रूप से घटिया घी की आपूर्ति करने के लिए तमिलनाडु स्थित एक कंपनी को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. सोमवार को नोटिस में खाद्य नियामक ने ए आर डेरी फूड प्राइवेट लिमिटेड से पूछा कि खाद्य सुरक्षा एवं मानक विनियमन 2011 के प्रावधानों के उल्लंघन के लिए उसका केंद्रीय लाइसेंस निलंबित क्यों न कर दिया जाए.


नोटिस के अनुसार एफएसएसएआई ने कहा कि उसे मंगलागिरी (आंध्र प्रदेश) स्थित प्रिवेंटिव मेडिसिन संस्थान के निदेशक से जानकारी मिली है कि डिंडीगुल स्थित ए आर डेयरी फूड प्राइवेट लिमिटेड पिछले चार सालों से तिरुमला तिरुपति देवस्थानम (TTD) को घी की आपूर्ति कर रही है.


यह भी पढे़ं:-
Tirupati Laddu Row: जो SIT करेगी तिरुमाला लड्डू केस की जांच, उसकी किस IPS अधिकारी को मिली कमान?