Tirumala Laddu Row: आंध्र प्रदेश के तिरुपति बालाजी के प्रसाद (लड्डू) को लेकर बवाल मचा हुआ है. इस बीच तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) ने आधिकारिक रूप से शिकायत दर्ज कराई है. टीटीडी के जनरल मैनेजर पी मुरली कृष्णा ने ईस्ट पुलिस थाने में एआर डेयरी फूड प्राइवेट लिमिटेड, डिंडीगुल के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है.  


इससे पहले सरकार ने पुलिस अधिकारी सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी के नेतृत्व में एक एसआईटी का गठन किया है जो इस मिलावट के मामले की जांच करेगा. वहीं, एक दिन पहले भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने तमिलनाडु स्थित एक कंपनी को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. आरोप है कि तिरुमाला मंदिर का प्रसाद बनाने के लिए जिस घी का उपयोग किया गया उसके चार सैंपल में जानवरों की चर्बी पाई गई.


FSSAI ने एआर डेयरी से पूछा ये सवाल


एफएसएसएआई ने एआर डेयरी फूड प्राइवेट लिमिटेड को नोटिस करके पूछा कि खाद्य सुरक्षा एवं मानक (खाद्य उत्पाद मानक और खाद्य योजक) विनियमन, 2011 के प्रावधानों के उल्लंघन के लिए उसके केंद्रीय लाइसेंस को निलंबित क्यों न किया जाए? नियामक ने कहा कि केंद्रीय प्रयोगशाला में घी के नमूनों के विश्लेषण में पाया गया कि यह मानकों के अनुरूप नहीं है.


टीटीडी की घी खरीद समिति ने टीटीडी को सप्लाई किए गए सभी सैंपल्स को जांच के लिए गुजरात के आणंद स्थित एनडीडीबी काल्फ लैब में भेजा गया है. एफएसएसएआई ने पाया कि घी मानकों पर खरा नहीं उतरा.


आंध्र प्रदेश सीएम के दावे के बाद शुरू हुआ विवाद


आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने हाल ही में दावा करते हुए कहा था कि पिछली वाईएसआरसीपी सरकार के दौरान तिरुपति मंदिर में लड्डू बनाने के लिए जानवरों की चर्बी से मिलाए गए घी का इस्तेमाल किया जाता था. नायडू ने बाद में इन दावों की जांच के लिए एक विशेष जांच दल की घोषणा की. रविवार को पुजारियों ने मंदिर और प्रसाद को शुद्ध करने के लिए अनुष्ठान किया था. मंदिर के अधिकारियों ने कहा कि लड्डू प्रसाद की पवित्रता बहाल कर दी गई है.


ये भी पढ़ें: तिरुपति मंदिर के प्रसाद में चर्बी के इस्तेमाल पर सामने आया असदुद्दीन ओवैसी का पहला रिएक्शन