Tirupati Prasadam Controversy: आंध्र प्रदेश के प्रसिद्ध तिरुपति वेंकटेश्वर मंदिर में लड्डू बनाने में घटिया सामग्री और पशु चर्बी के कथित उपयोग को लेकर पूरे देश में विवाद हो गया है. TDP ने दावा किया है कि गुजरात स्थित पशुधन लैब में लड्डू में पशु चर्बी की मिलावट की पुष्टि हुई है. 


TDP के प्रवक्ता अनम वेंकट रमण रेड्डी ने संवाददाता सम्मेलन में लैब रिपोर्ट भी दिखाई है. इस रिपोर्ट में घी के नमूने में गोमांस की चर्बी की मौजूदगी की पुष्टि की गई थी. वहीं, अब इस मामले को लेकर कांग्रेस की तरफ से बड़ा बयान सामने आया है. 


कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कही ये बात


इस मामले को लेकर कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा, "यदि तिरुपति लड्डू में मिलावट का दावा सही है, तो निश्चित रूप से इसकी पूर्ण जांच होनी चाहिए. इसमें दोषियों की पहचान की जानी चाहिए और सख्त से सख्त सजा दी जानी चाहिए. लेकिन यदि दावे गलत या प्रेरित हैं, तो तिरुपति के लाखों भक्त अपनी आस्था के साथ खेलने वालों को माफ नहीं करेंगे. वहीं, बीजेपी चुनावी मौसम में ध्रुवीकरण षड्यंत्र को आगे बढ़ा रही है.'


'मंदिर में ऐसे महापाप दोबारा न हों'


तिरुपति प्रसादम विवाद पर तिरुमाला मंदिर के पूर्व पुजारी रमण दीक्षितुलु ने कहा, "प्रसाद बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले गाय के घी में बहुत सारी अशुद्धियां थीं और उसकी गुणवत्ता भी खराब थी. मैंने कई साल पहले इस पर ध्यान दिया था, मैंने इसे संबंधित अधिकारियों और ट्रस्ट बोर्ड के अध्यक्ष के सामने रखा था लेकिन उन्होंने इसकी परवाह नहीं की. यह मेरे लिए अकेले की लड़ाई है, लेकिन अब नई सरकार ने सत्ता संभाली है और उन्होंने सारी गंदगी साफ करने का वादा किया है. उन्होंने पहले ही सरकारी डेयरियों से शुद्ध गाय का घी खरीद लिया है और वे अब शुद्ध घी से खाद्य सामग्री तैयार कर रहे हैं. इस बात का ध्यान रखा जाना चाहिए कि मंदिर में ऐसे महापाप दोबारा न हों, जो एक पवित्र मंदिर है जिसमें करोड़ों भक्तों की गहरी आस्था और भक्ति है."


बीजेपी ने साधा निशाना


भाजपा सांसद संजय जायसवाल ने तिरुपति प्रसादम विवाद पर कहा, "पूरे विश्व की आस्था तिरुपति से जुड़ी है और तिरुपति बालाजी मंदिर का प्रसाद दुनिया के कोने-कोने में पोस्ट या कूरियर के माध्यम से पहुंचता है. जो अनियमितताएं सामने आई हैं, उससे साफ पता चलता है कि जगन रेड्डी और YSRCP ने हिंदुओं की आस्था को बदनाम करने के लिए यह साजिश रची है."