VHP On Hindu Temples: आंध्र प्रदेश के तिरुपति बाला मंदिर के प्रसाद (लड्डू) को लेकर उठे विवाद के बाद अब मंदिरों को लेकर एक नई बहस छिड़ गई है. विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) ने मंदिरों को सरकारी नियंत्रण से दूर करने की मांग की है. विहिप ने सोमवार (23 सितंबर) को निकाय की बैठक की, जिसमें इस मांग को उठाया गया. इसके साथ ही एक प्रस्ताव भी पास किया गया.


वीएचपी ने कहा, “करोड़ों हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने और हिंदू मंदिरों के खिलाफ अपवित्रता का एक और उदाहरण सामने आया है. पवित्र तिरुपति बालाजी मंदिर में लड्डू प्रसाद तैयार करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले घी में मिलावट की खबर सामने आई. भगवान को चढ़ाए जाने वाले प्रसाद में जानबूझकर मिलावट की गई. इससे पता चलता है कि टीटीडी में बैठे राजनीतिक लोग अपने ‘विधर्मी’ राजनीतिक आकाओं को खुश करने के लिए किस हद तक गिर सकते हैं. इन लोगों ने हिंदुओं को ईसाई धर्म में परिवर्तित करके पूरे राज्य में धर्म परिवर्तन करने की कसम खाई है.”


वीएचपी ने की न्यायिक जांच की मांग


विश्व हिंदू परिषद ने पूरे प्रकरण की न्यायिक जांच की मांग की है, ताकि हिंदुओं, हिंदू धर्म और हिंदू मंदिरों के खिलाफ इस आपराधिक कृत्य के पीछे के दोषियों का पता लगाया जा सके और इस कृत्य के पीछे के अपराधियों को कठोर सजा दी जा सके. ताकि भविष्य में कोई भी हिंदू भावनाओं के साथ खिलवाड़ करने की हिम्मत न कर सके.


वीएचपी ने आगे कहा कि केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और विभिन्न राज्यों में हिंदू धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने की सैकड़ों घटनाएं हुई हैं। पवित्र सबरीमाला श्री अयप्पा स्वामी मंदिर के 'अरवना पायसम' में प्रसाद में मिलावट की ऐसी ही घटनाएं पाई गई हैं, जहां छिपकली की पूंछ पाई गई थी.


‘मंदिरों की रक्षा सरकार नहीं, हिंदू समाज करे’


विहिप का कहना है कि हिंदू समाज के मंदिरों, तीर्थस्थलों और पवित्र अनुष्ठानों में व्याप्त भ्रष्टाचार, लूट, दुरूपयोग और व्यावसायीकरण हिंदू मंदिरों के सरकारी नियंत्रण में एक नियमित विशेषता रही है.


संगठन का मानना है, “अब समय आ गया है कि मंदिरों को सरकार और भ्रष्ट राजनेताओं के चंगुल से मुक्त कराया जाए और सनातन धर्म के उचित प्रबंधन, प्रशासन, संरक्षण और प्रचार-प्रसार के लिए हिंदू समाज को सौंप दिया जाए. विश्व हिंदू परिषद दशकों से इसके लिए कानूनी और जन-आंदोलन दोनों के माध्यम से आंदोलन कर रही है और राज्य सरकारों से मांग करती है कि वे अपने नियंत्रण वाले मंदिरों को मुक्त करें और उन्हें तुरंत हिंदू समाज को सौंप दें.”


विश्व हिंदू परिषद ने पास किया प्रस्ताव


वीएचपी ने तिरुपति मंदिर के लड्डुओं में पशु चर्बी के इस्तेमाल के आरोपों की गहन और निष्पक्ष न्यायिक जांच की मांग की है. यह जांच हाई कोर्ट के मौजूदा जस्टिस की ओर से प्रतिदिन सुनवाई के आधार पर की जानी चाहिए. इस जघन्य कृत्य के लिए जिम्मेदार अपराधियों की पहचान की जानी चाहिए और उन्हें कानून की पूरी सीमा तक दंडित किया जाना चाहिए, ताकि भविष्य में ऐसे अपराधों के खिलाफ एक निवारक के रूप में काम किया जा सके.


इसके अलावा, विहिप ने केंद्रीय मार्गदर्शक मंडल सभी हिंदू मंदिरों की पवित्रता और पवित्रता को बनाए रखने के महत्व पर जोर दिया है. वीएचपी ने कहा, “हम केंद्र और राज्य सरकारों से आग्रह करते हैं कि वे धार्मिक अपवित्रता या मंदिर के मामलों में हस्तक्षेप की किसी भी अन्य घटना को रोकने के लिए आवश्यक उपाय करें.”


ये भी पढ़ें: 'अब आप...', तिरुपति के जिस प्रसाद पर मचा बवाल, उसपर पुजारी ने दिया बड़ा अपडेट! TTD के पूर्व चीफ भी पहुंचे SC