Deputy Speaker News: सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच पहले लोकसभा स्पीकर पद के लिए घमासान देखने को मिला था. वहीं, अब विपक्ष ने डिप्टी स्पीकर के पद अपनी दावेदारी रखनी शुरू कर दी है. इसको लेकर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और ममता बनर्जी के बीच फोन पर बात भी हुई. 


सूत्रों की मानें तो ममता बनर्जी ने सांसद अवधेश प्रसाद को डिप्टी स्पीकर बनाने का प्रस्ताव रखा है. उन्होंने इस बार लोकसभा चुनाव में अयोध्या से जीत हासिल की है और वो दलित समुदाय से आते हैं. 


गैर कांग्रेसी विपक्षी उम्मीदवार का रखा गया है प्रस्ताव 


विपक्ष को डिप्टी स्पीकर का पद मिलने की परंपरा रही है. ऐसे में माना जा रहा है कि बीजेपी के लिए अवधेश प्रसाद एक कठिन प्रस्ताव हैं. अवधेश प्रसाद सपा के टिकट पर अयोध्या से सांसद बने हैं. ममता बनर्जी ने एक गैर कांग्रेसी विपक्षी उम्मीदवार का नाम आगे किया है. आमतौर पर सत्ता पक्ष के पास लोकसभा स्पीकर का पद होता है, जबकि विपक्ष को डिप्टी स्पीकर का पद दिया जाता है. हालांकि 1990 से लेकर 2014 तक डिप्टी स्पीकर का पद भी सत्ता पक्ष के पास था. जबकि 2019 से 2024 तक डिप्टी स्पीकर का पद खाली था.  


अध्यक्ष जितनी होती है शक्तियां 


उपसभापति के पास अध्यक्ष के समान ही विधायी शक्तियां होती है. इसके अलावा उपसभापति मृत्यु, बीमारी या किसी अन्य कारण से अध्यक्ष की अनुपस्थिति में प्रशासनिक शक्तियां भी संभालता है. वहीं, एक जवाबदेह लोकतांत्रिक संसद चलाने के लिए सत्ता पक्ष के अलावा किसी अन्य पार्टी से लोकसभा का उपाध्यक्ष चुनना संसदीय परंपरा रही है. हालांकि अभी तक सरकार की तरफ से इसको लेकर कोई भी संकेत नहीं मिले है कि 18वीं लोकसभा में भी यह पद भरा जाएगा. बता दें कि 17वीं लोकसभा में कोई डिप्टी स्पीकर नहीं था, ऐसा आजादी के बाद पहली बार हुआ था. 



ये भी पढ़ें : West Bengal: बंगाल में बीच सड़क महिला को पीटने वाला आरोपी TMC कार्यकर्ता गिरफ्तार, बीजेपी-CPM ने ममता सरकार पर उठाए सवाल