Mahua Moitra warriors: 17वीं लोकसभा से बर्खास्त की गईं तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा चुनाव जीतकर फिर से संसद पहुंच गई हैं. महुआ मोइत्रा ने पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर लोकसभा सीट से तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार के तौर पर दूसरी बार जीत हासिल की है. 18वीं लोकसभा का सत्र शुरू होने पर महुआ मोइत्रा संसद पहुंचीं और इंडिया गठबंधन की महिला सांसदों के साथ एक्स अकाउंट पर दो तस्वीरें पोस्ट कीं. जिस पर कैप्शन था, "योद्धा वापस आ गए हैं! 2024 बनाम 2019."


दरअसल, इंडिया गठबंधन की महिला सांसदों ने सोमवार को संसद सत्र के पहले दिन संसद परिसर में फोटो खिंचवाई. इन नेताओं में टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा, समाजवादी पार्टी की डिंपल यादव, एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले, डीएमके की कनिमोझी, डॉ. थमिझाची थंगापांडियन और कांग्रेस की जोथिमणि शामिल थीं.


महुआ मोइत्रा ने पोस्ट की तस्वीर, कसा तंज


हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में महिला सांसदों की लिस्ट में नया नाम समाजवादी पार्टी की सांसद डिंपल यादव का है. जहां डिंपल मैनपुरी लोकसभा सीट से विजयी हुईं हैं. तस्वीर में दिख रहे अन्य सांसद देश भर के कई लोकसभा सीटों का प्रतिनिधित्व करते हैं, जिसमें कनिमोझी थूथुकुडी लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करती हैं, सुप्रिया सुले महाराष्ट्र के बारामती लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करती हैं, जोथिमनी तमिलनाडु के करूर लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करती हैं, थमिझाची थंगापांडियन तमिलनाडु के चेन्नई दक्षिण लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करती हैं, और डिंपल यादव उत्तर प्रदेश के मैनपुरी लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करती हैं.






लोकसभा चुनाव में 74 महिलाओं ने जीत की दर्ज


बता दें कि इस बार 2024 के लोकसभा चुनाव में कुल 74 महिलाओं ने जीत हासिल की थी, जो 2019 में निर्वाचित 78 से थोड़ी कम है. लोकसभा में सबसे ज्यादा महिला सांसद पश्चिम बंगाल से जीत कर आई हैं. राज्य से सबसे ज्यादा 11 महिला सांसदों चुनकर आई हैं.


महुआ की एक बार फिर हुई लोकसभा में वापसी


17वीं लोकसभा सत्र के दौरान महुआ मोइत्रा की संसद में पैसे लेकर सवाल पूछने के कथित आरोप के बाद सदस्यता खारिज कर दी गई थी. उस दौरान महुआ मोइत्रा ने आरोप लगाया था कि उन्हें अपना पक्ष रखने का मौका नहीं दिया गया. उनके साथ न्याय नहीं हुआ है. साथ ही उन्होंने कहा था कि वह फिर से वापस आएंगी. लोकसभा चुनाव में ममता बनर्जी ने फिर से उन्हें कृष्णानगर से उम्मीदवार बनाया था और वह एक बार फिर से संसद पहुंच गई हैं.


ये भी पढ़ें: Air India Flight Delayed: एयर इंडिया की फ्लाइट में देरी, मुंबई एयरपोर्ट पर यात्रियों का हंगामा