नई दिल्ली: लोकसभा में नागरिकता बिल को लेकर हंगामा बढ़ता ही जा रहा है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बिल को सदन में रखते ही तृणमूल कांग्रेस व समाजवादी पार्टी समेत कई दल विरोध में खड़े हो गए है. इस मामले को लेकर कुछ सांसदों ने हंगामा मचा दिया. इस पर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि आप लोग इतने जोश में क्यों है. यह सब उस समय हुआ जब सदन के सामने बीजेपी सांसद एसएस अहलूवालिया बिल को लेकर जानकारी दे रहे थे.


ये बिल संविधान की मूल भावना के खिलाफ
नागरिकता बिल पर सवाल खड़े करते हुए विरोधी दलों ने कहा कि यह बिल संविधान की मूल भावना के खिलाफ है. इतना ही नहीं, इस मुद्दे पर टीएमसी का कहना है कि इस बिल के जरिए एक समुदाय को निशाना बनाया जा रहा है. सदन में केंद्रीय मंत्री बिल को लेकर अपनी बात रख रहे थे, लेकिन विपक्षी दल सुनने को तैयार नहीं दिखे.


कल्याण बनर्जी ने किया जोरदार व विरोध
गृह मंत्री अमित शाह जिस वक्त लोकसभा में अपनी बात रख रहे थे, उसी दौरान विपक्षी सदस्य अपनी आपत्ति दर्ज करा रहे थे. विरोध जताते हुए टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने कहा कि मेरा विरोध जारी रहेगा.इस पर स्पीकर ओम बिरला ने कहा, 'दादा...दादा आज आप इतने जोश में क्यों हैं.'


बिल नहीं करता किसी भी आर्टिकल को दरकिनार
विरोधियों की आपत्ति पर गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि ये बिल किसी भी आर्टिकल को न तो दरकिनार करता है और न ही किसी समुदाय के साथ भेदभाव करता है. अमित शाह ने कहा कि इंदिरा सरकार ने फैसला लिया था कि बांग्लादेश से जो भी लोग भारत आए हुए है. उन्हें नागरिकता दी जाएगी. ये पहली बार तो नहीं है जब सरकार इस तरह के फैसले ले रही है.