कोलकाता: बंगाल की राजनीतिक लड़ाई अब संवैधानिक पद पर आ गई है. तृणमूल कांग्रेस ने राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को चिट्ठी लिखकर राज्यपाल जगदीप धनखड़ को हटाने की सिफारिश की है. टीएमसी सांसद सुखेंदु शेखर रे ने राष्ट्रपति को मेमोरेंडम भेजा है.


सुवेंद्र शेखर ने लिखा, ''हम बताना चाहते हैं कि राज्यपाल संविधान की रक्षा, संरक्षण और बचाव करने में विफल रहे हैं. और बार बार सुप्रीम कोर्ट के कानूनों का उल्लंघन कर रहे हैं.'' सुवेंदु शेखर के अलावा टीएमसी सांसद सुदीप बंद्दोपाध्याय, डेरेक ओ ब्रायन, काकोली घोष और कल्याण बनर्जी ने भी राष्ट्रपति को भेजे ज्ञापन पर दस्तखत किए हैं.


बता दें कि बंगाल में चुनावी आहट के बाद से ही राज्यपाल और राज्य सरकार में विवाद जगजाहिर हैं. राज्यपाल जहां सरकार पर संवैधानिक ढंग से काम करने का आरोप लगाती हैं. तो वहीं सत्ताधारी तृणमूल राज्यपाल पर बीजेपी का पक्ष लेने का आरोप लगाती है.


राज्यपाल धनखड़ राज्य में राजनीतिक हिंसाओं को लेकर भी सरकार को घेरते रहे हैं. राज्यपाल ने कुछ मौकों पर राज्य सरकार के अधिकारियों से जवाब मांगा. लेकिन अधिकारियों की ओर से समय पर कोई जवाब नहीं दिया गया था. वहीं बंगाल दौरे पर आए बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के काफिले पर हमले को लेकर भी राज्यपाल ने नाराजगी जाहिर की थी.


कुछ दिन पहले राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने कहा कि वह यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव कोशिश करेंगे कि राज्य के चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हों. उन्होंने कहा, ''‘मैं राज्य में शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने के वास्ते जो कुछ भी आवश्यक होगा, करूंगा. मैं राज्यपाल के रूप में यह कह रहा हूं.’’


यह भी पढ़ें:
भारत में धीरे-धीरे पैर पसार रहा कोरोना का नया स्ट्रेन, ब्रिटेन से लौटे 20 लोगों में मिला नया प्रकार
ब्रिटेन से आने-जाने वाली सभी फ्लाइट्स पर रोक 7 जनवरी 2021 तक बढ़ी, कोरोना के नए स्ट्रेन के खतरे के मद्देनजर फैसला