Parliament Session 2024: 18वीं लोकसभा की कार्यवाही मंगलवार (25, जून) को भी जारी रही. दूसरे दिन कांग्रेस सांसद राहुल गांधी, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और डिंपल यादव समेत कई नवनिर्वाचित सदस्यों ने लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ ली. हालांकि, इस दौरान करीब सात लोकसभा सदस्यों ने आज शपथ नहीं ले पाई.


दरअसल, जिन नेताओं ने शपथ नहीं ली है, उनमें कांग्रेस के सांसद शशि थरूर, TMC नेता शत्रुघ्न सिन्हा, दीपक अधिकारी, नुरुल इस्लाम और सपा सांसद अफजाल अंसारी शामिल हैं. इसके अलावा दो निर्दलीय सांसद इंजीनियर रशीद और अमृतपाल सिंह भी शपथ नहीं ले पाए.


अमृतपाल सिंह और इंजीनियर राशिद हैं जेल में बंद


बुधवार (26, जून) को लोकसभा स्पीकर के लिए चुनाव होना है. उससे पहले एक बार फिर 7 में से 4 सांसदों का नाम बुलाया जाएगा, अगर हाजिर होंगे तो शपथ दिलवाई जाएगी और नहीं हाजिर होंगे तो उनके बिना ही मतदान होगा. पंजाब की खडूर साहिब लोकसभा सीट से निर्वाचित अमृतपाल सिंह संसद सदस्य के रूप में शपथ नहीं ले सके, क्योंकि वह राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत असम की जेल में बंद हैं.


इसी तरह, बारामूला लोकसभा सीट से निर्वाचित इंजीनियर राशिद सोमवार को सांसद के रूप में शपथ नहीं ले सके क्योंकि वह गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत दर्ज एक मामले में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद हैं.


इन नेताओं ने ली शपथ


अठारहवीं लोकसभा के पहले सत्र के दूसरे दिन मंगलवार (25, जून) को ओम बिरला, राहुल गांधी, अखिलेश यादव, सुप्रिया सुले, सुदीप बंदोपाध्याय, अभिषेक बनर्जी, असदुद्दीन ओवैसी और संबित पात्रा समेत अनेक नवनिर्वाचित सदस्यों ने निचले सदन की सदस्यता की शपथ ली. कांग्रेस सदस्य राहुल गांधी ने अंग्रेजी में शपथ ली. शपथ के वक्त उनके हाथ में संविधान की प्रति थी. उन्होंने शपथ लेने के बाद पोडियम से 'जय हिंद, जय संविधान' के नारे लगाए. समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी लोकसभा की सदस्यता की शपथ ली.


यह भी पढ़ें- Rahul Gandhi: शपथ लेते वक्त राहुल गांधी ने कर दी बड़ी भूल! कांग्रेस के सांसदों ने याद दिलाया तो वापस लौटे स्पीकर के पास