राजस्थान के अजमेर में जिला प्रशासन ने बड़ा फैसला लेते हुए लाउडस्पीकर पर बैन लगा दिया है. प्रशासन का ये फैसला 7 अप्रैल से लागू हो चुका है. प्रशासन ने ध्वनि प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए सभी सार्वजनिक और धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया है.


बता दें कि लंबे समय से लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर रोक की मांग उठती आई है. अदालतों ने कई मौकों पर अधिकारियों को धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने का निर्देश दिया लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई.


मशहूर गायिका अनुराधा पौडवाल गुरुवार को लाउडस्पीकर पर रोक लगाने की मांग को लेकर चर्चा में आ गईं. दिग्गज गायिका ने अजान के लिए लाउडस्पीकर पर प्रतिबंध लगाने की मांग की. हजारों लोकप्रिय गीतों को अपनी आवाज देने वाली गायिका ने कहा कि भारत में इस तरह के अभ्यास की जरूरत नहीं है.






अनुराधा ने कहा कि मैंने दुनिया में कई जगहों का दौरा किया है. मैंने भारत के अलावा ऐसा कुछ नहीं देखा है. मैं किसी धर्म के खिलाफ नहीं हूं, लेकिन यहां इसे जबरन बढ़ावा दिया जा रहा है. वे मस्जिद से लाउडस्पीकर पर अज़ान बजाते हैं. अन्य समुदाय सवाल करते हैं कि अगर वे लाउडस्पीकर का उपयोग कर सकते हैं तो दूसरे ऐसा क्यों नहीं कर सकते हैं.


वैसे ये पहली बार नहीं है जब किसी सेलेब ने लाउडस्पीकर पर बैन की बात कही है. 2017 में लोकप्रिय गायक सोनू निगम, जिन्हें हाल ही में पद्म श्री पुरस्कार मिला था, ने लाउडस्पीकर पर अज़ान के खिलाफ आवाज उठाई थी.


ये भी पढ़ें- Dead Body In Ashram: यूपी में आसाराम के आश्रम के अंदर कार से बरामद हुआ लड़की का शव, 4 दिन पहले हुई था लापता, मौके पर पहुंची पुलिस


Sri Lanka Crisis: श्रीलंका में सड़क से संसद तक संग्राम, आर्थिक संकट टालने के लिए छापे 119 अरब रुपये