नई दिल्ली: रैनसमवेयर यानी फिरौती वायरस से बचाने के लिए देश में एहतियातन कुछ एटीएम को बंद किया गया है. गृह मंत्रालय पूरे घटनाक्रम को नजर बनाए हुए है. पूरी दुनिया में 100 से भी ज्यादा देशों पर रैनसमवेयर वायरस का हमला हुआ है जिसमें हैकर्स किसी कंप्यूटर की फाइल्स को लॉक कर उसे खोलने के बदले फिरौती मांगते हैं.


गृह मंत्रालय सूत्रों के मुताबिक, ये कदम उन एटीएम के लिए उठाया गया है, जहां साइबर सुरक्षा पुख्ता नहीं हैं. आने वाले वक्त में ऐसे एटीएम की पहचान करके वहां साइबर सुरक्षा के पुख्चा इंतजाम किए जाएंगे.


बैंक सॉफ्टवेयर अपडेट कर ही चालू करें ATM- RBI


इस बीच रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने भी बैंकों को खास हिदायत जारी की है. आरबीआई ने साफ किया है कि जिन एटीएम नेटवर्क के साफ्टवेयर अपडेट हो चुके हैं उन्हें ही चालू किया जाए. दुनियाभर में ‘वानाक्राई रैंसमवेयर’ की वजह से दुनियाभर में हंगामा है. जिसमें हैक करने के बाद शिकार लोगों से ‘बिटक्वाइन’ के बदले फिरौती मांगी जा रही है.


एटीएम मशीनें इस मॉलवेयर की आसान शिकार बन सकती हैं


द इकोनामिक्स टाइम्स के अनुसार एटीएम मशीनें इस मॉलवेयर की आसान शिकार बन सकती हैं. क्योंकि, लगभग सभी विंडोज साफ्टवेयर पर ही चलती हैं. इसके साथ ही देशभर के कुल सवा दो लाख एटीएम में से 60 प्रतिशत एटीएम आउटडेटेड विंडोज एक्सपी पर चल रहे हैं.


ग्राहकों को डरने की जरूरत नहीं है


ऐसे में आरबीआई का कहना है कि बिना सॉफ्टवेयर अपडेट किए एटीएम चालू न किए जाए. इसके साथ ही जानकारों का कहना है कि एटीएम में कोई डाटा नहीं होता है ऐसे में इसपर उतना खतरा नहीं है. ग्राहकों को डरने की जरूरत नहीं है.


यह भी पढें-


सावधान: जानिए, Ransomware से बचने के टिप्स, अटैक को कैसे पहचानेंगे और तुरंत क्या करेंगे


सावधान: जानिए- साइबर हमले से बचने के उपाय, कंप्यूटर लॉग इन से पहले पढ़ लें


दुनिया भर में रेनसमवेयर वायरस ने मचाया कोहराम, जानें आप कैसे बच सकते हैं?


रैंसमवेयर साइबर हमला सरकारों को भविष्य के खतरों को लेकर आगाह करने वाला: माइक्रोसाफ्ट