Today History, 14 Dec: इतिहास के सफर का अब साल के आखिरी महीने का पहला पखवाड़ा पार करने को है. 14 दिसंबर के दिन के इतिहास की बात करें तो इस दिन दक्षिणी ध्रुव (South Pole) पर पहली बार इंसान ने कदम रखा. ध्रुवीय खोज के क्षेत्र में दुनिया के सबसे महान व्यक्तियों में शुमार रोआल्ड एमंडसन (Roald Amundsen) ने 1911 में 14 दिसंबर के दिन दक्षिणी ध्रुव पर पहली बार कदम रखा था.


14 दिसंबर का इतिहास


नार्वे के एमंडसन जून 1910 में अंटार्कटिका के लिए रवाना हुए थे और तकरीबन डेढ़ वर्ष की यात्रा के बाद अपने मकसद में कामयाब हुए. देश दुनिया के इतिहास में 14 दिसंबर की तारीख में दर्ज अन्य अहम घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:


1911 : रोआल्ड एमंडसन ने दक्षिणी ध्रुव पर कदम रखा. वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले व्यक्ति बने.


1918 : बी के एस आयंगर का जन्म. कर्नाटक के बेल्लूर में जन्मे आयंगर को देश का पहला योग गुरू होने का गौरव हासिल है. 


ये भी पढ़ें: Temples Economics: क्या है भारत में आस्था का 'अर्थशास्त्र', जानें कैसे मंदिर और तीर्थस्थल घुमाते हैं देश की इकोनॉमी के पहिए


राजकपूर का जन्म


1924 : हिंदी सिनेमा के पहले शोमैन राजकपूर का जन्म. 1930 के दशक में बॉम्बे टॉकीज में क्लैप ब्वॉय बने राजकपूर ने पृथ्वी थियेटर से अपने अभिनय जीवन की शुरुआत की और अभिनय के अलावा फिल्म निर्माण और निर्देशन में भी खूब नाम कमाया. 


1972 : अमेरिका द्वारा चंद्रमा पर भेजा गया मानवयुक्त अंतरिक्ष यान अपोलो 17, वापस लौटा और इसी के साथ चंद्रमा के अन्वेषण का अमेरिका का अभियान समाप्त हो गया.


1995 : बोस्निया, सर्बिया और क्रोएशिया ने पेरिस में डेटन समझौते पर हस्ताक्षर किए जिससे तीन वर्ष से उनके बीच चल रहे संघर्ष का अंत हो गया.


2012 : अमेरिका में कनेक्टिकट के न्यूटाउन में गोलीबारी में प्राइमरी स्कूल के 20 बच्चों सहित 28 लोगों की मौत. मरने वालों में 20 वर्ष का हमलावर एडम लांजा भी शामिल था.


ये भी पढ़ें: Coronavirus Cases Today: देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 5 हजार 784 नए केस दर्ज, ओमिक्रोन से 41 लोग संक्रमित