नई दिल्ली: देशभर में कोरोना महामारी का संकट बरकरार है. इस बीच देशवासी आज दीपावली का त्योहार मनाने की तैयारी कर रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने सभी देशवासियों को दीपावली की शुभकामनाएं दी है. पीएम मोदी ने कहा, "सभी देशवासियों को दीपावली की हार्दिक मंगलकामनाएं. इस त्यौहार पर आप और अधिक उज्ज्वल और प्रसन्न रहें. सभी लोग समृद्ध और स्वस्थ रहें."


दीपावली पर प्रदोष काल का शुभ मुहूर्त शाम 5.33 से रात 8.12 तक, निषिथ काल का शुभ मुहूर्त रात 8.08 से रात 10.51 तक, महानिषिथ काल का शुभ मुहूर्त रात 11.39 से 12.32 बजे तक और सिंह लग्न का मुहूर्त रात 12.01 से 2.19 तक है.





शेयर बाजारों में आज एक घंटे का विशेष दीवाली मुहूर्त कारोबार होगा. प्रमुख शेयर बाजार बीएसई और एनएसई में आज मुहूर्त कारोबार शाम 6.15 बजे से 7.15 बजे तक होगा. इस दौरान किए जाने वाले सभी सौदों के साथ निपटान दायित्व होता है. दीवाली मुहूर्त कारोबार के साथ ही हिंदुओं के नए संवत वर्ष की भी शुरुआत होती है. माना जाता है कि मुहूर्त कारोबार से कारोबारियों को पूरे साल समृद्धि और धन- संपत्ति प्राप्त होती है.


सीएम केजरीवाल अक्षरधाम मंदिर में करेंगे पूजन
दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण और कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते पटाखों पर लागू प्रतिबंध के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपने मंत्रिमंडल के साथ आज अक्षरधाम मंदिर में 'दीवाली पूजन' करेंगे. मुख्यमंत्री ने बुधवार को ट्विटर पर एक वीडियो जारी कर लोगों को घरों में ही रहकर दीवाली पूजन में शामिल होने का आमंत्रण दिया. केजरीवाल ने कहा कि उनके और मंत्रिमंडल सहयोगियों द्वारा अक्षरधाम मंदिर में शाम 7:39 बजे किए जाने वाले 'दीवाली पूजन' कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा.


यूपी सीएम योगी का कार्यक्रम
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज सुबह 9.55 बजे गोरखपुर आएंगे. वह सुबह 10 से 11 बजे तक वन टांगिया ग्राम जंगल तिनकोनिया न.-3 में ग्राम के निवासियों के साथ दीपावली पर्व के कार्यक्रम में भाग लेने के बाद सुबह 11.20 बजे गोरखनाथ मंदिर आएंगे.


पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध
एनजीटी ने नौ नवंबर को अपने आदेश में 30 नवंबर की आधी रात तक दिल्ली-एनसीआर में सभी तरह के पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया है. एनजीटी ने कहा है कि पूर्ण प्रतिबंध का निर्देश देश में उन सभी शहरों और नगरों पर लागू होगा जहां नवंबर 2019 के दौरान एयर क्वालिटी ‘खराब’ या इससे बदतर श्रेणी में रही थी. हालांकि अधिकरण ने कहा कि जिन शहरों में एयर क्वालिटी‘मध्यम’ या इससे कम स्तर की है वहां ग्रीन पटाखों की बिक्री हो सकेगी. एनजीटी ने कहा कि दीवाली, छठ, नववर्ष, क्रिसमस जैसे त्योहारों के दौरान पटाखों के इस्तेमाल और इसे चलाने की सीमा दो घंटे तक सीमित की जाएगी, जिसे संबंधित राज्य तय कर सकते हैं.


ये भी पढ़ें-
PM मोदी आज जवानों के साथ मनाएंगे दीवाली, देश की रक्षा करने वाले जवानों के नाम एक दीया जलाने की अपील की


Update: पाकिस्तानी गोलीबारी में 5 जवान शहीद, 6 नागरिकों की मौत, भारत ने दिया माकूल जवाब