PM Modi WB Visit LIVE: पीएम मोदी बोले- नेताजी के नाम से ऊर्जा मिलती है, हम उनका कर्ज़ नहीं चुका सकते

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर बंगाल में आज जबरदस्त हलचल है. कोलकाता में सीएम ममता बनर्जी की पदयात्रा खत्म हो गई है. अब दोपहर 3.30 बजे पीएम मोदी का भी नेताजी भवन में कार्यक्रम है.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 23 Jan 2021 05:47 PM
कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज हर भारतीय अपने दिल पर हाथ रखे, नेताजी सुभाष को महसूस करे, तो उसे फिर ये सवाल सुनाई देगा. उन्होंने कहा, "क्या मेरा एक काम कर सकते हो? ये काम, ये काज, ये लक्ष्य आज भारत को आत्मनिर्भर बनाने का है. देश का जन-जन, देश का हर क्षेत्र, देश का हर व्यक्ति इससे जुड़ा है. नेताजी ने कहा था कि आजाद भारत के सपने में कभी भरोसा मत खोइए. दुनिया में ऐसी कोई ताकत नहीं है जो भारत को बांधकर रख सके. वाकई दुनिया में ऐसी कोई ताकत नहीं है जो 130 करोड़ देशवसियों को अपने भारत को आत्मनिर्भर भारत बनाने से रोक सके."
कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस के कार्यों को याद करते हुए कहा कि नेताजी ने कहा था कि भारत बुला रहा है. रक्त रक्त को आवाज़ दे रहा है. उठो हमारे पास गंवाने के लिए वक्त नहीं है. पीएम मोदी ने एलान किया कि 23 जनवरी के दिन को 'पराक्रम दिवस' के तौर पर मनाएंगे.
पीएम मोदी ने कहा, "हम सब का कर्तव्य है कि नेताजी के योगदान को पीढ़ी दर पीढ़ी याद किया जाए. इसलिए देश ने तय किया है कि नेताजी की 125वीं जयंती के वर्ष को ऐतिहासिक अभूतपूर्व भव्य आयोजनों के साथ मनाएंगे. देश ने ये तय किया है कि अब हर साल हम नेताजी की जयंती (23 जनवरी) को पराक्रम दिवस के रूप में मनाया करेंगे."
'पराक्रम दिवस' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "नेताजी ने संकल्प था भारत की जमीन पर आजाद भारत की आजाद सरकार की नींव रखेंगे. नेताजी ने अपना ये वादा भी पूरा करके दिखाया. उन्होंने अंडमान में अपने सैनिकों के साथ आकर तिरंगा फहराया." उन्होंने कहा कि उनके जैसे फौलादी इरादों वाले व्यक्तित्व के लिए असंभव कुछ नहीं था. उन्होंने विदेश में जाकर देश से बाहर रहने वाले भारतीयों की चेतना को झकझोरा. उन्होंने पूरे देश से हर जाति, पंथ, हर क्षेत्र के लोगों को देश का सैनिक बनाया.
कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं नेताजी के चरणों में अपना शीश झुकाता हूं. कोलकाता आना भावुक करने वाला पल. उन्होंने कहा कि आज के दिन गुलामी के अंधेरे में चेतना फूटी थी.
कहा जा रहा है कि बीजेपी कार्यकर्ताओं ने कार्यक्रम स्थल पर ममता बनर्जी के खिलाफ नारेबाज़ी की, जिससे वो खफा हो गईं. हालांकि अभी स्पष्ट तौर पर कुछ साफ नहीं है कि सीएम किस बात को लेकर नाराज़ हुई हैं.
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी 'पराक्रम दिवस' कार्यक्रम में गुस्सा हो गईं. उन्होंने कहा कि ये सरकारी कार्यक्रम है. किसी राजनीतिक पार्टी का कार्यक्रम नहीं है. उन्होंने कहा कि आपने कोलकाता में प्रोग्राम किया इसके लिए धन्यवाद, लेकिन किसी को आमंत्रित करने के बाद अपमानित करना शोभा नहीं देता. उन्होंने कार्यक्रम में भाषण देने से भी इनकार कर दिया है.
'पराक्रम दिवस' कार्यक्रम के दौरान मशहूर सिंगर ऊषा उथुप ने मशहूर बंगाली गाना 'एकला चोलो रे' गाकर सभी की मनोरंजन किया. उनसे पहले गायक पापोन ने भी अपनी प्रस्तुती दी. उन्होंने नेताजी सुभाष चंद्र बोस पर एक गाना गाया.
विक्टोरिया मेमोरियल में मौजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस वक्त वहां एक प्रस्तुती का लुत्फ उठा रहे हैं. पीएम मोदी के साथ साथ कार्यक्रम में सूबे की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी मौजूद हैं. उनके अलावा राज्यपाल जगदीप धनखड़ भी कार्यक्रम में शामिल हुए हैं. इस कार्यक्रम में मशहूर गायक पापोन ने भी अपनी प्रस्तुती दी. उन्होंने नेताजी सुभाष चंद्र बोस पर एक गाना गाया.
पश्चिम बंगाल में राजनीतिक गर्मी के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ममता बनर्जी भी 'पराक्रम दिवस' समारोह में शामिल हुई हैं. सीएम ममता और पीएम मोदी एक साथ नज़र आ रहे हैं. साथ ही बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ भी वहां पहुंचे हैं. ममता और पीएम मोदी विक्टोरिया मेमोरियल पहुंच गए हैं.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोलकाता की नेशनल लाइब्रेरी पहुंच और वहां उन्होंने कई कलाकारों और प्रतिनिधियों से बातचीत की और वहां सभी के साथ उन्होंने ग्रुप फोटो भी खिंचवाई.
सुभाष चंद्र बोस की बेटी प्रोफेसर डॉ अनिता बोस ने कहा, "124 साल पहले भारत के सबसे प्रसिद्ध बेटे, मेरे पिता नेताजी सुभाष चंद्र बोस का कटक में जन्म हुआ था. भारत की केंद्र और राज्य सरकारों ने उनके जन्म के 125 वर्ष बाद उन्हें सम्मानित करने का फैसला किया, इस फैसले के लिए आपका धन्यवाद."
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोलकाता पहुंच गए हैं. इस वक्त वो नेताजी भवन का दौरा कर रहे हैं. पीएम मोदी आज सुभाष चंद्र बोस के 125वीं जयंती के अवसर पर कोलकाता के विक्टोरिया मेमोरियल में आयोजित ‘पराक्रम दिवस’ समारोह को संबोधित करेंगे.
आठ किमी लंबी पदयात्रा के बाद ममता बनर्जी बीजेपी पर जमकर बरसीं हैं. उन्होंने पहले पदयात्रा में शामिल होने के लिए सभी लोगों का शुक्रिया किया. नेताजी के जन्मदिन पर राष्ट्रीय अवकाश घोषित किए जाने की मांग की. केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए ममता ने कहा, 'बीजेपी लोगों को बांटना चाहती है. मेरी लड़ाई देश के लिए है.'
हावड़ा में TMC समर्थकों का बीजेपी कार्यकर्ताओं पर हमला
हावड़ा में कथित तौर पर तृणमूल समर्थकों ने भाजपा कार्यकर्ताओं पर हमला किया है. भाजपा के स्थानीय नेता ने कहा, "मंडल अध्यक्ष मनोज सिंह पर कुछ लोगों ने हमला करके सिर फोड़ दिया. हम उन्हें थाने ले गए तो 15-20 लोगों ने हमारे कार्यकर्ताओं पर हमला किया जिसमें एक को चोट आई है."
ममता ने पूरी की 8 किमी लंबी पदयात्रा
ममता बनर्जी ने 8 किमी लंबी पदयात्रा पूरी कर ली है. अब थोड़ी देर में ममता यहां मंच से कार्यकर्ताओं को संबोधित करने वाली हैं. वहीं दोपहर 3.30 बजे पीएम मोदी का भी नेताजी भवन में कार्यक्रम है.
नेता जी के नाम पर बंगाल में सियासी संग्राम जारी है. कोलकाता में ममता की पदयात्रा जारी है. वहीं थोड़ी देर में पीएम मोदी भी बंगाल पहुंचेंगे. वहां पराक्रम दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे. आज दिन भर बंगाल में सियासी सरगर्मी यूं ही चलती रहेगी.


सुभाष चंद्र बोस के 125वीं जयंती के अवसर पर बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपनी आठ किमी लंबी पदयात्रा शुरू कर दी है. ये पदयात्रा श्याम बाजार से शुरू हुई और अब रेड रोड पर खत्म होगी. सैकेड़ों की संख्या में समर्थक ममता बनर्जी के साथ इस मार्च में मौजूद हैं.
पीएम मोदी आज कोलकाता में आयोजित एक कार्यक्रम में 'पराक्रम दिवस' समारोह को संबोधित करेंगे. वहीं ममता बनर्जी भी आज कोलकाता में पदयात्रा निकाल रही हैं. 8 किमी लंबी पदयात्रा करने से पहले ममता बनर्जी ने पीएम मोदी के 'पराक्रम दिवस' कार्यक्रम पर सवाल उठाए हैं.
आज कोलकाता में दोपहर 12:15 बजे ममता की पदयात्रा को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. ममता की पदयात्रा को लेकर टीएमसी कार्यकर्ता खासे उत्साहित हैं. अब से कुछ देर पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नेताजी भवन पहुंची थीं.
असम में पीएम मोदी ने कहा- शिवसागर के महत्व को देखते हुए इसे देश की 5 सबसे आइकोनिक आर्कियोलॉजिकल साइट में शामिल करने के लिए सरकार जरूरी कदम उठा रही है.
पीएम मोदी ने कहा, असम में जब हमारी सरकार बनी तो उस समय भी यहां करीब-करीब 6 लाख मूल निवासी परिवार जिनके पास जमीन के कानूनी कागज़ नहीं थे. लेकिन सर्वानंद सोनोवाल जी के नेतृत्व में यहां की सरकार ने आपकी इस चिंता को दूर करने के लिए गंभीरता के साथ काम किया.
पीएम मोदी ने असम में एक लाख से ज्यादा भूमिहीन लोगों को प्लॉट का तोहफा दिया. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा, आज असम की हमारी सरकार ने आपके जीवन की बहुत बड़ी चिंता दूर करने का काम किया है. एक लाख से ज्यादा मूल निवासी परिवारों को भूमि के स्वामित्व का अधिकार मिलने से आपके जीवन की एक बहुत बड़ी चिंता अब दूर हो गई है.
असम में अप्रैल-मई में विधानसभा चुनाव होने हैं. इससे पहले बीजेपी ने चुनावी प्रचार को लेकर कमर कस ली है और इसी क्रम में पीएम मोदी राज्य के दौरे पर हैं. असम के शिवसागर में पीएम मोदी ने लाभार्थियों को भूमि पट्टा प्रदान किया. मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने 1.06 लाख जमीन के पट्टों के वितरण कार्यक्रम में प्रधानमंत्री का स्वागत किया.
कोलकाता में राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने राजभवन में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर उनकी तस्वीर का अनावरण किया. उन्होंने कहा, "सुखद है कि 2014 के बाद नेताजी की ख्याति और योगदान को उपयुक्त सम्मान दिया गया है. उन्होंने जो मार्ग दिखाया उस पर युवाओं को आगे बढ़ना चाहिए."

ममता बनर्जी ने नेताजी की जयंती को राष्ट्रीय छुट्टी घोषित करने की मांग की
नेताजी के सम्मान में हर पार्टी के नेता मैदान में है. ममता बनर्जी ने ट्वीट कर नेताजी की जयंती को राष्ट्रीय छुट्टी घोषित करने की मांग की है, इसके अलावा सवा बारह बजे यानी वो वक्त जब नेताजी का जन्म हुआ था तब ममता पदयात्रा शुरू करेंगी. उस वक्त लोगों से ममता ने लोगों को अपने घर में शंख बजाने की अपील की है.
कैलाश विजयवर्गीय ने ममता सरकार को निशाने पर लिया
नेताजी बोस की जयंती के मौके पर बंगाल के बीजेपी प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय ने ममता सरकार को निशाने पर लिया. उन्होंने नेताजी के जयंती के कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए पीएम मोदी का आभार जताया. एबीपी न्यूज से बातचीत में उन्होंने कहा कि टीएमसी में नेताओं को काम करने की छूट नहीं है, लिहाजा वो दीदी को छोड़कर बाहर जा रहे हैं.

बैकग्राउंड

कोलकाताः सुभाष चंद्र बोस के 125वीं जयंती के अवसर पर आज कोलकाता में राजनीतिक हलचल जोर शोर पर रहेंगी. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज इस अवसर पर कोलकाता में पदयात्रा करने वाली हैं, वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विक्टोरिया मेमोरियल में आयोजित ‘‘पराक्रम दिवस’’ समारोह को संबोधित करेंगे. पश्चिम बंगाल में इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं.लिहाज़ा दोनो राजनीतिक पार्टी ने अपनी कमर कस ली है.


 


ममता निकालेंगी 8 किमी की पदयात्रा
आज कोलकाता में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का महत्वपूर्ण कार्यक्रम है. ममता बनर्जी आज कोलकाता में करीब आठ किलोमीटर लंबी पदयात्रा करने वाली हैं. पीएम मोदी आज नेशनल लाइब्रेरी और विक्टोरिया मेमोरियल में कार्यक्रम में शामिल होंगे और इस दौरान उनका संबोधन भी होगा.


 


गौरतलब है कि विक्टोरिया मेमोरियल में आयोजित कार्यक्रम में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को भी न्योता भेजा है. फिलहाल यह तय नही है कि ममता इस कार्यक्रम में शामिल होंगी या नही. अगर ममता इस कार्यक्रम में शामिल होती है तो शाम में पीएम मोदी और ममता बनर्जी एक ही मंच पर नज़र आ सकते है. यह राजनीति की बड़ी तस्वीर होगी.


 


बंगाल चुनाव के चलते अहम हुए कार्यक्रम
बंगाल चुनाव के लिहाज से देखें तो नेताजी की 125वीं जयंती टीएमसी और बीजेपी दोनो ही पार्टियों के लिए काफी अहम है. दरअसल बीजेपी बंगाली अस्मिता के साथ खुद को जोड़ने की कोशिश में है, वहीं टीएमसी बंगाली संस्कृति के रक्षक के तौर पर खुद को साबित करना चाहती है.


 


दोपहर 12.15 बजे ही नेताजी का जन्म हुआ था, इसलिए ममता बनर्जी दोपहर 12.15 बजे शंखनाद करके पद यात्रा शुरू करेंगी. इस पद यात्रा में ममता के साथ पार्टी के बड़े नेता और समाज के प्रतिष्ठित लोग भी मौजूद रहेंगे. इससे इलावा ममता ने पूरे पश्चिम बंगाल के लोगो से अनुरोध किया है कि नेता जी के सम्मान में लोग अपने घर में दोपहर 12.15 बजे शंख बजाएं.


 


यह भी पढ़ें-
Birthday Anniversary: जब हिटलर से मिलने पहुंचे नेता जी तो उसने भेज दिया अपने हमशक्लों को, जानिए फिर क्या हुआ


 


ट्रैक्टर मार्च: किसानों की तरफ से पेश किए गए शख्स का दावा- चार किसान नेताओं को गोली मारने की रची गई थी साजिश

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.