Today Weather: तपाती गर्मी से परेशान उत्तर भारत को इस वीकेंड कुछ राहत की फुहारें मिल सकती हैं. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, 15 अप्रैल से एक नया पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में पहुंचने वाला है. इसके असर के चलते जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के साथ ही पंजाब और हरियाणा के इलाके में बारिश हो सकती है. 15 अप्रैल की शाम से छिटपुट बारिश शुरू होगी जो आगे चलकर तेज होगी.


अगले चार दिनों के दौरान हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं. मौसम विभाग ने 16 अप्रैल को पश्चिमी राजस्थान, 17-18 अप्रैल को पंजाब में हल्की बारिश की उम्मीद जताई है. इसके साथ ही 18 अप्रैल को उत्तरी हरियाणा में हल्की बूंदाबांदी की भविष्यवाणी की है. इसके साथ ही आस-पास के उत्तर-पश्चिमी मैदानी इलाकों में भी बूंदाबांदी हो सकती है.


इसके साथ ही दक्षिण पश्चिम राजस्थान में एक चक्रवातीय हवाओं को क्षेत्र बना हुआ है, जिसके चलते राज्य के कुछ हिस्सों में गरज के साथ बौछार पड़ सकती है.


अन्य राज्यों में बारिश की स्थिति


अगले 24 घंटे के दौरान महाराष्ट्र और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्य बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं. मध्य प्रदेश, कर्नाटक, केरल के कुछ हिस्सों और गुजरात में एक या दो जगहों पर हल्की बारिश का पूर्वानुमान है.


बीते 24 घंटे का मौसम


उत्तर भारत में गर्मी ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है. बीते कुछ दिनों से तापमान में लगातार वृद्धि हुई है. राजधानी दिल्ली में शुक्रवार (14 अप्रैल) को अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री पहुंच गया जो सामान्य से 3 डिग्री अधिक है. दिल्ली वालों को अब लू भी सताने वाली है. मौसम विभाग ने शनिवार को दिल्ली में लू चलने की भविष्यवाणी की है. ऐसे में आप राजधानी क्षेत्र में रहते हैं तो बाहर निकलने से पहले तैयारी कर लें. दिल्ली में 18 अप्रैल को बारिश हो सकती है, जिसके बाद दिल्लीवासियों को गर्मी से  राहत मिलने की उम्मीद है.


इन इलाकों में चलेगी लू


इसके साथ ही मध्य और पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान 40-42 डिग्री के बीच रहा. पश्चिम बंगाल के गंगा का इलाका, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और बिहार में अगले 4-5 दिनों तक लू चलने का अनुमान जाहिर किया गया है.


यह भी पढ़ें


Lemon Water: गर्मी में इतने ग्लास से ज्यादा नींबू पानी पीते हैं तो संभल जाएं, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने