Tomato Fever: देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) और मंकीपॉक्स (Monkeypox) के बाद एक और नई बीमारी टोमेटो फीवर (Tomato Fever) ने हेल्थ एक्सपर्ट को भी चिंता में डाल दिया है. क्योंकि ये भारत (India) में तेजी से फैल रहा है. अबतक 82 मामलों (Case) सामने आए हैं. भारत में केरल राज्य में 5 साल से कम उम्र के बच्चों में मिल रहा है. लैंसेट रेस्पिरेटरी जर्नल के अनुसार, केरल के कोल्लम में 6 मई को टोमेटो फीवर का पहला मामला सामने आया था. दरअसल, कोविड -19 (Covid-19) से संक्रमित शख्स और एचएफएमडी (HFMD) या टोमेटो फीवर से पीड़ित व्यक्ति के समान लक्षण हैं, लेकिन वायरस (Virus) अलग है. चलिए टोमेटो फीवर के लक्षण और कोविड-19 के लक्षण से उनकी समानता के बारे में जानते हैं पूरी जानकारी.


कोविड-19, टोमेटो के समान लक्षण
दरअसल, हैंड फुट माउथ डिजीज (HFMD), जिसे टोमैटो फीवर के नाम से भी जाना जाता है. जो टोमेटो फ्लू के वायरस में कोविड-19 के समान लक्षण दिखाई देते हैं. इन लक्षणों में शुरू में बुखार, थकान और शरीर में दर्द शामिल हैं. कुछ कोविड -19 मरीज के स्किन पर चकत्ते की भी दिखाई देते हैं. हालांकि, टोमेटो फीवर पैदा करने वाला वायरस SARS-CoV-2 से संबंधित नहीं है.


टोमेटो के लक्षण अन्य बीमारियों के समान
लैंसेट की रिपोर्ट में कहा गया है कि टोमेटो वाले बच्चों में प्राथमिक लक्षण चिकनगुनिया के समान होते हैं, जिसमें तेज बुखार, चकत्ते और जोड़ों में तेज दर्द शामिल हैं. पूरे शरीर में लाल और दर्दनाक फफोले के फटने के आधार पर टोमेटो फ्लू ने नाम दिया गया है. जो धीरे-धीरे टमाटर जैसा हो जाता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि ये रैशेज या फफोले युवा लोगों में मंकीपॉक्स वायरस से मिलते-जुलते होते हैं. 


स्किन पर रैशेज दिखाई देते हैं
टमाटर फ्लू (Tomato Flu) के साथ स्किन पर रैशेज दिखाई देते हैं जिससे त्वचा (skin) में जलन होती है. अन्य वायरल संक्रमणों की तरह के लक्षणों (Symptoms) में थकान, मतली, उल्टी, दस्त, बुखार, सुखापन, जोड़ों की सूजन, शरीर में दर्द और सामान्य इन्फ्लूएंजा जैसे लक्षण शामिल हैं, जो डेंगू में पैदा होने वाले लक्षणों के समान हैं. ये वायरल संक्रमण के बजाय टोमेटो फ्लू (Tomato Fever) बच्चों में चिकनगुनिया (Chikungunya) या डेंगू बुखार (Dengue Fever) का प्रभाव हो सकता है.


ये भी पढ़ें:


 Parenting Tips: कोरोना और वायरल बुखार के बढ़ते मामले, इस तरह रखें अपने बच्चे का ख्याल


Corona Prevention: फीवर आने पर दवाएं ही नहीं इन बातों को ख्याल रखना भी बेहद जरूरी