1. 'आत्मनिर्भर भारत' की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए सरकार ने 101 आइटमों के आयात पर रोक लगा दी है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज सुबह इसका एलान किया. रक्षामंत्री ने बताया कि इन 101 आइटमों में सिर्फ आसान वस्तुएं ही शामिल नहीं हैं बल्कि कुछ उच्च तकनीक वाले हथियार सिस्टम भी हैं. लद्दाख में चीन के साथ सीमा तनाव के बीच रक्षा मंत्री का ये ऐलान काफी अहम है.


पढ़ें पूरी खबर https://bit.ly/3ktz3D9


2. देश में कोरोना के मामले विस्फोटक गति से बढ़ रहे हैं. पिछले 24 घंटे में 64 हजार 399 नए मामले सामने आए और 861 मौतें हुईं. देश में अबतक 21 लाख 53 हजार 011 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 43,379 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 14 लाख 80 हजार 884 लोग ठीक भी हुए हैं.


पढ़ें पूरी खबर https://bit.ly/31FdLKy

3. आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में एक होटल में आज सुबह आग लग गई. इस हादसे में 9 लोगों की जान चली गई. होटल का इस्तेमाल कोरोना मरीजों के इलाज के लिए किया जा रहा था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने घटना पर शोक जताया है. वहीं सीएम जगन मोहन रेड्डी ने मृतकों के परिजनों को 50 लाख रुपये मुआवजा देने का एलान किया है.


पढ़ें पूरी खबर https://bit.ly/3klsHpD


4. गृह मंत्री अमित शाह के बाद अब केंद्र सरकार के दो मंत्री अर्जुन राम मेघवाल और कैलाश चौधरी भी कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं. दोनों के संक्रमण की जानकारी शनिवार 8 अगस्त को मिली. इससे पहले केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को भी कोरोना वायरस ने अपनी चपेट में ले लिया था.


पढ़ें पूरी खबर https://bit.ly/3a8q1qB

5. जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ चल रही है. दोनों तरफ से जबरदस्त गोलीबारी हो रही है. सेना, सीआरपीएफ और जम्मू-कश्मीर पुलिस की ज्वाइंट टीम आतंकियों से मुकाबला कर रही है. सेना की 34 राष्ट्रीय राइफल की टीम इस ऑपरेशन की अगुवाई कर रही है. बताया जा रहा है कि 2-3 आतंकियों के छिपे होने की सूचना है.


पढ़ें पूरी खबर https://bit.ly/33MU6Ln


ईडी की पूछताछ में खुलासा- 14 लाख रुपए सलाना कमाती हैं रिया चक्रवर्ती, फिर भी मुंबई में खरीदे दो महंगे फ्लैट


पढ़ें पूरी खबर https://bit.ly/30GBKcJ