Assam-Meghalaya Tourists Row: असम के पर्यटकों को मेघालय में प्रवेश करने से रोकने का मामला सामने आया है. मेघालय के ईस्ट खासी हिल्स जिले में पर्यटकों को सोहरा और डॉकी जाने से रोकने की कोशिश करने के आरोप में इनर लाइन परमिट (आईएलपी) समर्थक कम से कम 10 कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया है. 


पुलिस ने बताया कि सोहरा और डॉकी में शुक्रवार (26 जुलाई) को पर्यटकों की आवाजाही कुछ समय के लिए प्रभावित हुई, जब हिनीएवट्रेप नेशनल यूथ फ्रंट (एचएनवाईएफ) से जुड़े आईएलपी समर्थक (ILP Supporters) कार्यकर्ताओं ने असम (Assam) से इन स्थानों पर आए कुछ पर्यटकों (Tourists) को रोकने की कोशिश की.


असम के उपमुख्यमंत्री ने क्या कहा?


असम के पर्यटकों को मेघालय में प्रवेश करने से रोकने के मामले की मेघालय के उपमुख्यमंत्री प्रीस्टोन टिनसोंग (Meghalaya Deputy CM and Home Minister Prestone Tynsong) ने आलोचना की है. मेघालय के उपमुख्यमंत्री प्रेस्टोन तिनसॉन्ग ने इसे दुर्भाग्यपूर्ण और अनुचित (unfortunate and unfair) बताया है. 


'दोबारा ऐसी चीजें नहीं होने देंगे'


उपमुख्यमंत्री प्रीस्टोन टिनसोंग ने कहा कि लोग प्रकृति का आनंद लेने के लिए मेघालय आ रहे हैं हम दोबारा ऐसी चीजें होने नहीं देंगे. दरअसल, एचएनवाईएफ राज्य में ‘इनर लाइन परमिट’ (आईएलपी) लागू करने की मांग कर रहा है. इसके अध्यक्ष सदोन बलाह ने कहा कि समूह ने ऐसी कार्रवाई का आह्वान किया है, ताकि सरकार को राज्य के बाहर से आने वाले पर्यटक वाहनों की आवाजाही को प्रतिबंधित करने वाली नीति लागू करने के लिए मजबूर किया जा सके.


टिनसोंग ने कहा कि मेघालय सरकार राज्य में आईएलपी लागू करने के लिए केंद्र के साथ दृढ़तापूर्वक बातचीत कर रही है. अहम ये है कि आईएलपी एक आधिकारिक यात्रा दस्तावेज है, जो भारत सरकार द्वारा एक भारतीय नागरिक को सीमित अवधि के लिए देश के भीतर ही किसी संरक्षित क्षेत्र में यात्रा की अनुमति देने के लिए जारी किया जाता है.


सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई गई


पुलिस अधीक्षक सिल्वेस्टर नोंगतिंगर ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से कहा, 'जिला प्राधिकारियों ने सोहरा और डॉकी जाने वाले पर्यटकों के लिए सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है और पर्यटकों की यात्रा में किसी भी बाधा को रोकने के लिए इस मार्ग पर कुछ स्थानों पर सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है.' उन्होंने कहा, 'हमने पर्यटकों को सोहरा और डॉकी जाने से अवैध तरीके से रोकने के लिए उम्टीनगर शहर में एचएनवाईएफ के 10 सदस्यों को गिरफ्तार किया है.' 


बता दें कि शुक्रवार (26 जुलाई) को हिनीवट्रेप नेशनल यूथ फेडरेशन के सदस्यों ने शिलांग  से लगभग 20 किलोमीटर दूर उमटिंगनगर में एक चेक प्वाइिंट बनाया था और असम पंजीकरण संख्या वाले वाहनों को सोहरा और दावकी जैसे पर्यटन स्थलों की ओर जाने से रोक दिया था. सूचना पाकर पुलिस की टीमें मौके पर पहुंची और लोगों से वाहनों को न रोकने को कहा. 


ये भी पढ़ें: 'यह आपराधिक और गैर-जिम्मेदाराना', दिल्ली में UPSC छात्रों की मौत पर भड़कीं प्रियंका गांधी