नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में पर्यटक जल्द ही ‘किराये की बाइक’ से दिल्ली दर्शन कर सकेंगे. दरअसल, दिल्ली सरकार का परिवहन विभाग शहर में किराये पर बाइक देने की सेवाएं शुरू करने के लिए लाइसेंस जारी करने की योजना को सुदृढ़ करने में जुटा हुआ है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.


परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आगे की चर्चा के लिए अगले हफ्ते परिवहन मंत्री के समक्ष मसौदा योजना की प्रस्तुति दिये जाने की संभावना है. उन्होंने बताया, ‘‘यह प्रस्तुति इस महीने की शुरूआत के लिए ही निर्धारित की गई थी लेकिन यह टाल दी गई थी. किराये पर बाइक सेवा के लिए मसौदा प्रस्ताव को राज्य परिवहन प्राधिकरण की मंजूरी की जरूरत होगी. ’’


अधिकारी ने बताया कि प्रस्तावित योजना में उन आवेदकों को लाइसेंस प्रदान किया जा सकता है जिनके पास आवश्यक परमिट और बीमा कवर के साथ कम से कम पांच बाइक हों तथा वाहनों की मरम्मत एवं रखरखाव के लिए मजबूत वित्तीय स्थिति हो. साथ ही, प्रतिष्ठान का कुशल प्रबंधन भी हो.


अधिकारियों ने बताया कि ये लाइसेंस पांच साल के लिए दिए जाएंगे. उन्होंने बताया कि बाइक का समुचित रखरखाव नहीं करने और ग्राहकों के साथ दुर्व्यवहार करने की स्थिति में लाइसेंसिंग प्राधिकरण के पास संचालक का लाइसेंस निलंबित करने की शक्ति होगी.


यह भी पढ़ें:


39 महीने में बनकर तैयार होगा राम मंदिर, ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय बोले- नींव का काम शुरू हो गया है