नई दिल्ली: दिल्ली के प्रगति मैदान में लगा व्यापार मेला बुधवार को खत्म हो गया. ये मेला हर बार चोरों के निशाने पर होता है. मेले में हर साल हज़ारों की संख्या में भीड़ आती है और चोरों के निशाने पर इस मेले में आने वाले लोग तो होते ही हैं, साथ ही साथ वो स्टॉल भी होते हैं जो ट्रेड फेयर में लगे होते हैं. इस बार भी चोरों ने इस मेले को अपना निशाना बनाया. 14 नवंबर को शुरू हुए इस व्यापार मेले में अब तक चोरी की 18 FIR दर्ज हुई है जिसमें 14 E-FIR है.


हालांकि पुलिस की मानें तो पिछले साल के मुकाबले इस बार चोरी में 50 प्रतिशत तक कमी आई. उसकी एक वजह तो ये है कि इस बार प्रगति मैदान में कंस्ट्रक्शन का काम चल रहा है और दूसरा इस बार दुकानों की स्टाल कम लगी थी. दिल्ली पुलिस को तमाम ऐसी सीसीटीवी फुटेज भी मिली जिसमें चोर चोरी करते नज़र आ रहे हैं. चोरी करने में पुरूष ही नहीं बल्कि महिलाएं भी शामिल थी, चोरी के इन मामलों ने पुलिस ने 5 लोगों को गिरफ्तार किया है,


ट्रेड फेयर के डीसीपी अजय तोमर के मुताबिक, इस बार ट्रेड फेयर में रोज़ करीब 25 से 30 हज़ार लोग आए. पूरे ट्रेड फेयर की सुरक्षा का ज़िम्मा दिल्ली पुलिस का था. लिहाजा दिल्ली पुलिस के जवानों से साथ साथ पैरा मिलिट्री फोर्स को तैनात किया गया था. चोरों पर निगरानी रखने के लिए पुलिस ने 97 सीसीटीवी कैमरे बाहर लगाए थे. चोरों से बचने के लिए दुकानदारों ने भी खुद सीसीटीवी कैमरे लगाए थे. हर साल 14 नवंबर से 27 नवंबर तक चलने वाला व्यापार मेला बुधवार को खत्म हो गया.


बिहार के कैमूर हुए गैंग रेप के बाद भड़की हिंसा, अफवाह न फैले इसलिए इंटरनेट सेवा बंद