DDMA Meeting: दिल्ली (Delhi) में गुरुवार को आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की बैठक होगी जिसकी अध्यक्षता दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल (LG Anil Baijal) करेंगे. दोपहर 12:30 बजे होनी वाली इस बैठक में कोरोना की मौजूदा स्थिति पर चर्चा होगी. बैठक में इस बात पर भी चर्चा होनी है कि दिल्ली में वीकेंड कर्फ़्यू और बाज़ारों में ऑड-ईवन के हिसाब से खुल रही दुकानों जैसी पाबंदियां में क्या कोई छूट दी जा सकती है या नहीं. हालांकि, दिल्ली सरकार इन पाबंदियों को ख़त्म करने को लेकर एक प्रस्ताव उप राज्यपाल को पहले भेजी थी जिसे खारिज किया जा चुका है.


दिल्ली के एलजी ने प्रस्ताव को खारिज करते हुए कहा था कि अगर आगे कोरोना की स्थिति में सुधार देखने को मिलता है तो इस पर विचार किया जा सकता है. इसी मामले को लेकर दिल्ली के व्यापारी लगातार एलजी और केजरीवाल सरकार से ये गुहार लगाते हुये नज़र आ रहे हैं कि अब जब दिल्ली में संक्रमण दर पहले के मुक़ाबले काफ़ी कम है तो बाजारों पर लगी पाबंदियां हटा देनी चाहिये.


इसी मांग को लेकर दिल्ली का एक व्यापारी संघ CTI (चैम्बर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री) आज उपराज्यपाल को ज्ञापन देने पंहुचा. CTI के चेयरमेन ब्रजेश गोयल ने कहा कि ऑड-ईवन और वीकेंड कर्फ़्यू की वजह से एक दुकान महीने में 6 से 7 दिन ही खुल पाती है जिसकी वजह से व्यापारियों को भारी नुक़सान तक झेलना पड़ रहा है.


ब्रजेश गोयल ने कहा कि ऐसे में जब खुद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी इन पाबंदियों को हटाने की बात कर रहे है तो उपराज्यपाल को भी इस प्रस्ताव को स्वीकार करना चाहिये और कल होने वाली DDMA मीटिंग में बाज़ारों से जुड़ी पाबंदियो को हटाने का फ़ैसला लेना चाहिये.


इस बीच दिल्ली व्यापारी संघ के अध्यक्ष सतीश बंसल ने भी कहा कि कल होने वाली DDMA की मीटिंग में दिल्ली सरकार को नाइट कर्फ्यू और वीकेंड कर्फ़्यू को अब ख़त्म करने का फ़ैसला लेना चाहिए. क्योंकि इसकी वजह से अब तक व्यापारियों को काफ़ी नुक़सान हो चुका है. इसके साथ ही सतीश बंसल ने कहा कि इस बार सरकार को बजट में ऐसा प्रावधान लाना चाहिए जिससे व्यापारियों को कोविड की वजह से हुए नुक़सान की भरपाई हो सके.


वहीं कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने भी बताया कि कैट ने आज दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल को एक चिट्ठी लिखी है. इसमें कैट ने सुझाव दिया है कि बाजरों में लागू ऑड-ईवन सिस्टम और वीकेंड कर्फ़्यू को समाप्त कर देना चाहिये. 


दिल्ली में कोरोना मामलों की मौजूदा स्थिति की बात करें तो मरीजों की संख्या में पहले के मुकाबले  कमी देखने को मिल रही है. ताजा मामलों की बात करें तो पिछले 24 घंटों में 6028 नए मामले सामने आए हैं और 9,127 लोग इस बीमारी से ठीक भी हुए हैं. हालांकि इस दौरान 31 लोगों की इससे मौत हुई है. वहीं दिल्ली में अब एक्टिव मरीजों की संख्या घटकर 42,010 हो गई है.


Photos: घोड़ा ‘विराट’ हुआ रिटायर, राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी ने प्यार से थपथपाकर दी विदाई


UP Election 2022: जाट समाज के करीब 250 नेताओं के साथ अमित शाह की बैठक, जानें क्या है 'जाटलैंड' का गणित?