नई दिल्ली: हवाई जहाज में यात्रा के दौरान इंटरनेट की सुविधा न मिलने से अक्सर लोग परेशान रहते थे लेकिन अब परेशानी खत्म होने वाली है. दरअसल ट्राई इस पक्ष में है कि हवाई यात्रा के दौरान इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध हो.


ट्राई, हवाई यात्रा के दौरान विमान में इंटरनेट सेवा की अनुमति देने को लेकर काफी समय से विचार कर रहा था ताकि इस विषय पर नियम तय किए जा सकें. लेकिन अब ट्राई ने हवाई सेवा प्रदान करने वाली कंपनियों की सिफारिशों को मान लिया है.


अब आप यात्रा के दौरान विमान में इंटरनेट इस्तेमाल कर सकेंगे. इस दौरान आपका फोन फ्लाईट मोड पर ही रहेगा और आप विमान में लगे वाईफाई की मदद से इंटरनेट की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे.हांलाकि ट्राई ने कहा है कि मोबाईल डाटा के इस्तेमाल को अनुमति नहीं दी जा सकती है. माना जा रहा है कि ट्राई के इस कदम से हवाई यात्रा करने वाले लाखों यात्रियों को इसका लाभ मिलेगा.


यात्रा के दौरान वाईफाई के जरिए ऑनलाइन कॉल की सुविधा मुहैया कराई जाएगी वे भी तब जब विमान तीन हजार मीटर की उंचाई पर हो. इसके पीछे ट्राई की दलील है कि यात्रियों को टैक्सी बुक करने के लिए वाईफाई की जरुरत पड़ती है ऐसे में इंटरनेट की सुविधा का होना जरूरी है.