नई दिल्ली: देश में दिसंबर के महीने में ठंड का प्रकोप देखने को मिल रहा है. उत्तर भारत समेत देश के कई इलाकों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. वहीं ठंड के कारण कई इलाकों में घना कोहरा भी देखा जा रहा है, जिसके कारण विजिबिलिटी में कमी देखी गई है. कम विजिबिलिटी के कारण यातायात पर भी काफी असर देखा जा रहा है. जिसके कारण कई ट्रेनों को भी रद्द किया गया है.


कोहरे के कारण सड़क यातायात से लेकर ट्रेन और फ्लाइट्स पर काफी असर देखने को मिलता है. कोहरे के कारण भारतीय रेलवे कई ट्रेन कैंसिल कर देता है. हालांकि इस बार कोरोना के कारण पहले से ही कम ट्रेने चल रही हैं और अब कोहरे के कारण चालू ट्रेनें कैंसिल हो जाने से यात्रियों को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है.


कई इलाकों में यातायात प्रभावित


भारतीय रेलवे कोहरे के कारण खास तौर पर देश के नॉर्थ और ईस्ट जोन में ट्रेन कैंसिल कर रहा है. वहीं इस साल दिल्ली, चंडीगढ़, लखनऊ और कानपुर में कोहरे का ज्यादा प्रकोप देखने को मिला है, जिसके कारण इन इलाकों में रेल, फ्लाइट्स और सड़क यातायात प्रभावित हुआ है. कोहरे के कारण कुछ फ्लाइट्स देरी से उड़ रहे हैं तो कुछ कैंसिल हो चुकी हैं.


ट्रेनें रद्द


आज भारतीय रेलवे की 6398 ट्रेनें पूरी तरह से रद्द हैं तो वहीं 19 ट्रेनें आशिंक रूप से रद्द हैं. कौन-सी ट्रेनों को रद्द किया गया है, इसकी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें. इसके अलावा कम विजिबिलिटी के कारण फ्लाइट्स पर भी काफी असर देखने को मिला है. वहीं पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के कारण सड़क यातायात भी धीमा हो गया है.


वहीं 16 दिसंबर से 31 जनवरी के बीच बिहार के समस्तीपुर रेलमंडल ने कई ट्रेनें रद्द की हैं. इनमें लिच्छवी एक्सप्रेस, सरयू यमुना एक्सप्रेस और अवध असम एक्सप्रेस ट्रेनें दोनों तरफ से रद्द की गई हैं. इसके अलावा रद्द टेनों में नई दिल्ली-न्यू जलपाईगुड़ी, दिल्ली जंक्शन-कटिहार स्पेशल, आनंद विहार-सीतामढ़ी, आनंद विहार-दानापुर, दिल्ली जंक्शन-मालदा टाऊन, आनंद विहार-कामाख्या, दिल्ली जंक्शन-अलीपुरद्वार शामिल हैं. वहीं कुछ ट्रेनों के सप्ताह में चलने वाले दिनों में कमी कर दी गई है. स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस, सप्तक्रांति एक्सप्रेस, वैशाली एक्सप्रेस और सत्याग्रह एक्सप्रेस सप्ताह में अब एक दिन कम चलेंगी.


यह भी पढ़ें:
मौसम विभाग ने जताया दिल्ली में दो दिनों तक ‘शीत लहर’ अनुमान, 100 मीटर से कम हुई विजिबिलिटी
अगले 2-3 दिनों तक उत्तर भारत में जारी रहेगी कड़ाके की ठंड, जानें अन्य राज्यों के मौसम का हाल