Kerala Trans Couple Ziya Paval-Zahhad Blessed With Baby: केरल में एक ट्रांस कपल ने एक बच्चे को जन्म दिया है. माना जा रहा है कि देश में पहली बार ऐसा हुआ है. हाल में कोझिकोड के रहने वाले ट्रांस कपल जिया और जहाद ने सोशल मीडिया पर प्रेग्नेंसी की तस्वीरें शेयर की थीं. 


बुधवार (8 फरवरी) को बच्चे का जन्म एक सरकारी अस्पताल में हुआ. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, जिया पवल ने जानकारी दी कि बच्चे का जन्म सुबह साढ़े नौ बजे सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में सिजेरियन सेक्शन के माध्यम से हुआ. जिया ने बताया कि बच्चा और उनका पार्टनर जहाद दोनों स्वस्थ्य हैं. स्पष्ट कर दें कि डिलीवरी जहाद की हुई है. हालांकि, कपल ने नवजात शिशु की लैंगिक पहचान बताने से इनकार किया है. उन्होंने कहा कि फिलहाल वे इसे सार्वजनिक नहीं करना चाहते हैं.


माता-पिता बनने का ख्वाब हुआ पूरा


जिया ने हाल में इंस्टाग्राम के जरिये घोषणा की थी कि जहाद आठ महीने से प्रेग्नेंट है. जिया ने एक इंस्टा पोस्ट में लिखा था, ''हम मां बनने के मेरे सपने और पिता बनने के उसके ख्वाब को साकार करने वाले हैं. आठ महीने का बच्चा अब (जहाद के) पेट में है. हमें जो पता चला है, उसके अनुसार यह भारत में पहली ट्रांस पुरुष की प्रेग्नेंसी है.''


जिया और जहाद पिछले तीन वर्षों से साथ रह रहे हैं, यह जानकारी भी पोस्ट में दी गई थी. हालांकि, कपल मार्च में अपने बच्चे के दुनिया में आने की उम्मीद कर रहा था लेकिन एक महीने पहले ही उनकी मुराद पूरी हो गई. 


आखिर ट्रांस पुरुष ने कैसे दिया बच्चे को जन्म?


दरअसल, सर्जरी के जरिये कपल ने जेंडर बदलवाया था. जन्म से पुरुष जिया ने स्त्री बनने का फैसला किया था और जन्म से स्त्री जहाद ने पुरुष बनने की ठानी थी. जेंडर बदलने वाली सर्जरी हुई. रिपोर्ट्स के मुताबिक, जहाद को पुरुष बनाने की सर्जरी के दौरान गर्भाशय और कुछ विशेष अंगों को नहीं निकाला गया था. इसी वजह से जहाद ने गर्भधारण किया था और आखिरकार एक बच्चे को जन्म दिया. 


यह भी पढ़ें- PM Poshan Scheme: पश्चिम बंगाल में कितनी अमल में आई पीएम पोषण योजना? केंद्र ने CAG से ऑडिट करने को कहा