Vande Bharat Express Trial Run: भारत (India) की सेमी हाईस्पीड (Semi High Speed) और ट्रेन 18 (Train 18) के नाम से जानी जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) का तीसरे रैक में आज कोटा-नागदा सेक्शन (Kota-Nagda Section) में ट्रायल हुआ. इस दौरान ट्रेन 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भी दौड़ी. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने ट्रायल रन (Vande Bharat Trial Run) का एक वीडियो (Video) शेयर किया है, जिसमें तेज रफ्तार वंदे भारत ट्रेन सरपट दौड़ती नजर आ रही है. 


अब तक भारत में दो वंदेभारत ट्रेन चल रही हैं. पहली नई दिल्ली से वाराणसी और दूसरी नई दिल्ली से कटरा के बीच ये ट्रेनें चल रही हैं. आज जिस ट्रेन का ट्रायल शुरू हुआ है, यह तीसरी वंदे भारत ट्रेन होगी जिसकी सुविधा जल्द ही रेल यात्रियों को मिलेगी. अभी यह जानकारी सामने नहीं आई है कि तीसरी वंदे भारत ट्रेन किस रूट पर चलाई जाएगी लेकिन उम्मीद की जा रही है कि यह मुंबई-अहमदाबाद रूट पर चलाई जा सकती है. इस रूट पर यात्रियों की संख्या अच्छी खासी रहती है.



इतनी स्पीड की क्षमता


कोटा-नागदा सेक्शन में आज शुरू हुआ वंदे भारत का ट्रॉयल छह सितंबर तक चलेगा. ट्रॉयल के दौरान इसे 115 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार लेकर 180 की स्पीड तक चलाया जाएगा. आज भी इसे अधिकतम 180 की रफ्तार से दौड़ाया गया. बताया जा रहा है कि यह ट्रेन 220 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ने की क्षमता रखती है लेकिन उसके लिए अभी देश में ट्रैक उपलब्ध नहीं है. आने वाले दिनों में देश में 75 वंदे भारत ट्रेनों को चलाए जाने योजना है. 


ये हैं सुविधाएं


फिलहाल नई दिल्ली-वाराणसी या नई दिल्ली-कटरा के बीच जो वंदे भारत ट्रेन चल रही हैं, वो कई अत्याधुनिक तकनीक से लैस हैं. इनमें जीपीएस आधारित सूचना सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे, वैक्यूम आधारित बायो टॉयलेट, ऑटोमैटिक स्लाइडिंग डोर और हर कोच में चार आपातकालीन पुश बटन दिए गए हैं. एक्जीक्यूटिव कोच की सीटें 180 डिग्री घूम सकती हैं. ट्रेन में मिलने वाले खानपान के दाम इसके टिकट में ही शामिल होते हैं.


ये भी पढ़ें


Explained: क्यों ‘हाथ’ हो रहा कमजोर? आठ महीने में 8 बड़े नेताओं ने छोड़ा कांग्रेस का साथ, 4 रह चुके हैं केंद्रीय मंत्री


सोनाली फोगाट की मौत से पहले का CCTV फुटेज, लड़खड़ाती आ रही हैं नजर