देश आज अपना 72वां गणतंत्र दिवस मना रहा है और देशवासी इस राष्ट्रीय पर्व को बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मना रहे हैं. गणतंत्र दिवस को मनाने के लिए लाल किले से लेकर भारत-पाकिस्तान सीमा तक लोगों में जोश दिखा. जम्मू में भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भी बीएसएफ और आम लोगों ने मिलकर इस राष्ट्रीय पर्व को मनाया.


जम्मू के आरएस पुरा सेक्टर में ऑक्ट्रॉय पोस्ट पर बीएसएफ में एक भव्य आयोजन कर गणतंत्र दिवस को धूमधाम से मनाया. यहां बीएसएफ के जवानों और अधिकारियों के साथ-साथ आम लोगों ने भी इस राष्ट्रीय पर्व को बड़े ही हर्षोल्लास से मनाया. इस मौके पर बीएसएफ ने बिना पाकिस्तान का नाम लिए अपने सभी दुश्मन देशों को यह चेतावनी दी कि वह भारत के खिलाफ कोई साजिश न रचे, क्योंकि देश के सीमा पर तैनात यह प्रहरी किसी भी दुश्मन देश की किसी भी हिमाकत को जवाब देने के लिए तैयार खड़े हैं.


सीमा पर बड़ी संख्या में लोग हुए शामिल


कड़ाके की ठंड और कोहरे के बावजूद बड़ी संख्या में लोगों ने सीमा पर गणतंत्र दिवस को मनाया. गौरतलब है कि पाकिस्तान जम्मू में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर इस गणतंत्र दिवस में खलल डालने के लिए घुसपैठ की कोशिशें लगातार करता रहा है. इससे पहले  जम्मू कश्मीर के पूंछ जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास अग्रिम ठिकानों पर पाकिस्तान ने सीजफायर का उल्लंघन किया. इस गोलीबारी में सेना का जवान शहीद हो गया.


भारतीय सेना ने दिया था मुंहतोड़ जवाब 


पाकिस्तान की सेना ने पुंछ के कृष्णा घाटी सेक्टर में एलओसी के पास बिना उकसावे के गोलीबारी की. भारतीय सेना ने भी पाकिस्तानी गोलीबारी का करारा जवाब दिया. उन्होंने कहा कि गोलीबारी में सेना की 10 जेएके राइफल्स इकाई का हवलदार निर्मल सिंह शहीद हो गया.


इसे भी पढ़ेंः-
Republic Day 2021: गणतंत्र दिवस पर 18वीं बार परेड का हिस्सा होगा 'रियो', '61 घुड़सवार रेजिमेंट' का करेगा नेतृत्व


Republic Day 2021: जानिए 26 जनवरी को आखिर क्यों मनाया जाता है गणतंत्र दिवस