Goa Assembly elections: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, पश्चमि बंगाल विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत के बाद से अब राज्य के बाहर भी अपनी पार्टी तृणमलू कांग्रेस (TMC) को मजबूत करने में पूरी तरह से जुट गई हैं. तृणमूल कांग्रेस (TMC) त्रिपुरा और असम के बाद अब गोवा में चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है. इसके मद्देनजर टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी 28 अक्टूबर को गोवा दौरे पर जाएंगी. वे एक नवंबर को पश्चिम बंगाल लौटेंगी. ममता बनर्जी का गोवा राज्य का यह पहला दौरा होगा.

  


गोवा के राजनीतिक परिदृश्य में तृणमूल कांग्रेस के पदार्पण और दो क्षेत्रीय दलों द्वारा आगामी विधानसभा चुनाव लड़ने की घोषणा करने से मुकाबला रोचक हो गया है जहां सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी, विपक्षी दल कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और शिवसेना अपने दम पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं. ‘रिवॉल्यूशनरी गोअन्स’ और ‘गोएन्चो आवाज’ वो दो क्षेत्रीय दल हैं जो पहली बार चुनाव में किस्मत आजमाएंगे. इनके अलावा गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी) और महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी (एमजीपी) भी सत्ता की दौड़ में शामिल हैं.






इस बीच गोवा में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस से निकल कर कई नेताओं ने टीएमसी का दामन थाम लिया है और अब पार्टी यहां बीजेपी, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी का मुकाबला करने को तैयार है. बुधवार को उत्तरी गोवा कांग्रेस सेवा दल के प्रमुख उल्हास वासनकर अपने समर्थकों और कुछ सामाजिक कार्यकर्ताओं के साथ टीएमसी में शामिल हो गए. इसके अलावा कांग्रेस महिला विंग की पूर्व महासचिव प्रिया राठौड़ भी तृणमूल कांग्रेस में चली गई हैं. इससे पहले गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व कांग्रेस नेता लुइजिनो फलेरियो भी TMC का दामन थाम लिया था.


 तृणमूल कांग्रेस कई राज्यों में चुनाव लड़ने का ऐलान कर राष्ट्रीय स्तर की राजनीति पर अपना कब्जा जमाना चाहती है. ममता बनर्जी ने कई बार इजहार भी कर चुकी हैं कि अब उनकी नजर दिल्ली पर है. बता दें कि गोवा में 2017 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने 40 सदस्यीय सदन में सबसे अधिक 17 सीटें जीतीं थी. वहीं, बीजेपी को 13 सीटें मिली थी. हालांकि, बीजेपी ने क्षेत्रीय दलों के साथ गठबंधन कर वरिष्ठ नेता मनोहर पर्रिकर के नेतृत्व में सरकार बनाई थी. 


बीजेपी 2012 से सत्ता में है और लगातार तीसरी बार सरकार बनाने का प्रयास कर रही है. बीजेपी को लगता है कि चुनावी रण में जितनी ज्यादा पार्टियां होंगी, उसके लिए उतना अच्छा होगा, क्योंकि इससे विपक्ष को मिलने वाले वोट बंटेंगे. पश्चिम बंगाल में सत्ताधारी दल तृणमूल कांग्रेस ने हाल में कहा था कि उसकी योजना गोवा की सभी 40 सीटों पर चुनाव लड़ने की है. 


Drugs Case: एक्ट्रेस Ananya Pandey के घर NCB का छापा, थोड़ी देर में होगी पूछताछ


Farmers Protest: गाजीपुर बॉर्डर से प्रदर्शनकारी किसानों ने हटाई बैरिकेडिंग, राकेश टिकैत बोले- अब हम दिल्ली जाएंगे