Tripura Election 2023: त्रिपुरा विधानसभा चुनाव 16 फरवरी को होने हैं जिसको लेकर सभी राजनीतिक पार्टियों ने चुनाव प्रचार में अपनी ताकत झोंक दी है. चुनाव के लिए मैदान में 259 उम्मीदवार (Candidate) उतरे हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, इन 259 में से 45 उम्मीदवार करोड़पति हैं. 


एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (Association for Democratic Reforms) (ADR) ने एक रिपोर्ट में इसका जिक्र करते हुए बताया कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) के उम्मीदवारों में से 17 उम्मीदवार करोड़पति हैं. वहीं, टिपरा मोथा पार्टी के पास कुल 9 करोड़पति उम्मीदवार हैं. इसके अलावा, सीपीआई के पास 7 उम्मीदवार करोड़पति हैं. रिपोर्ट के अनुसार, कांग्रेस के 6 उम्मीदवार करोड़पति श्रेणी में आते हैं. वहीं, तृणमूल कांग्रेस के पास और दो निर्दलीय उम्मीदार भी करोड़पति हैं.


मुख्यमंत्री माणिक साहा की इतने करोड़ की संपत्ति


भारतीय जनता पार्टी के उपमुख्यमंत्री जिष्णु देव वर्मा (Jishnu Dev Varma) की चल और अचल संपत्ति कुल 15.58 करोड़ की है. वहीं, मुख्यमंत्री माणिक साहा (Manik Saha) की कुल संपत्ति 13.90 करोड़ रुपये की है जो दूसरे स्थान पर आते हैं. वहीं, टिपरा मोथा पार्टी के अभिजीत सरकार की कुल संपत्ति 12.57 की है जो उन्हें तीसरा सबसे अमीर उम्मीदवार बनाता है. 


इनके खिलाफ दर्ज हैं आपराधिक मामले


एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, उम्मीदवारों में से 41 के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. कांग्रेस के 13 उम्मीदवारों में से 7 के खिलाफ मामले दर्ज हैं. बीजेपी के 55 उम्मीदवारों में से 9 के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. वहीं, वाम मोर्चा के 43 उम्मीदवारों में से 9 के खिलाफ मामले दर्ज हैं.


केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का मेगा रोड शो


राज्य में चुनाव प्रचार में जुटे केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने रविवार (12 फरवरी) को राजधानी अगरतला में मेगा रोड शो किया. इस रोड में सीएम मणिक साहा समेत पूर्व सीएम बिप्लव देव ने भी भाग लिया. रोड शो से पहले अमित शाह ने दो रैलियों को संबोधित करते हुए कांग्रेस और सीपीआईएम पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा, कांग्रेस और सीपीआईएम एक साथ आ गए हैं और चुनाव हारने वाले हैं. वो इसको मान चुके हैं कि अकेले वो बीजेपी का मुकाबला नहीं कर सकते. वहीं, इससे पहले शनिवार (11 फरवरी) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनावी रैली को संबोधित किया था. 


यह भी पढ़ें.


यूक्रेन में 'खूनी' जंग जारी, युद्ध के 1 साल पूरे होने के मौके पर बाइडेन करेंगे पोलैंड का दौरा, जानें ताजा Update