नई दिल्ली: त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया गया है. त्रिपुरा की 60 विधानसभा सीटों पर 18 फरवरी को वोट डाले जाएंगे. वहीं, नतीजे तीन मार्च को घोषित किए जाएंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त एके ज्योति ने कहा कि इन चुनावों में पूरी तरह से ईवीएम के साथ वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा.


मेघालय-नागालैंड में 27 फरवरी को चुनाव

त्रिपुरा के बाद मेघालय और नागालैंड में 27 फरवरी को वोट डाले जाएंगे. वहीं, सभी तीनों राज्यों के नतीजे एक साथ तीन मार्च को ही घोषित किए जाएंगे.

मेघालय में 27 फरवरी को होंगे विधानसभ चुनाव, तीन मार्च को आएंगे नतीजे

चुनाव आयोग की तरफ से कहा गया है कि तीनों ही राज्य में आज से ही आचार संहिता लागू हो जाएगी. आचार संहिता का केंद्र सरकार को भी पालन करना होगा. इतना ही नहीं चुनाव के दौरान सभी राजनीतिक कार्यक्रमों की वीडियोग्राफी कराई जाएगी. बड़ी बात यह है कि चुनाव में एक उम्मीदवार 20 लाख रुपए ही खर्ज कर सकता है.

नागालैंड में 27 फरवरी को होंगे विधानसभ चुनाव, तीन मार्च को आएंगे नतीजे

त्रिपुरा का समीकरण

त्रिपुरा में इस वक्त सीपीएम (कम्यूनिस्ट पार्टी) की सरकार है. सीपीएम की राज्य में मुख्य लड़ाई इस बार बीजेपी से है. राज्य में 1993 से लगातार पांच बार से  सीपीएम की सरकार है.  लगातार चार बार से और 20 साल से माणिक सरकार त्रिपुरा के मुख्यमंत्री हैं.

जानिए सबकुछ- मेघालय, नागालैंड और त्रिपुरा के समीकरण, लड़ाई और तोड़-जोड़

साल 2013 के विधानसभा चुनाव में सीपीएम को 49 और सीपीआई को 1 सीट पर जीत मिली थी.
वहीं, कांग्रेस पार्टी को 10 सीटों पर जीत मिली थी. कांग्रेस पार्टी के छह विधायक बाद में टीएमसी में शामिल हो गए थे. इसके बाद टीएमसी के मुकुल रॉय के बीजेपी में शामिल होने के बाद सभी 6 विधायक बीजेपी में शामिल हो गए.