नई दिल्ली: त्रिपुरा में कोरोना वायरस को रोकने के लिए रविवार को लागू 24 घंटे के पूर्ण लॉकडाउन के बाद राज्य के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया है. वीडियो में वह अपनी मां को अदरक का पानी पिलाते हुए दिख रहे हैं. उन्होंने कहा कि अदरक का पानी कोविड-19 जैसी बीमारियों के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करेगा.


बिप्लब कुमार देब ने सोशल मीडिया पर लिखा, ''जैसा कि मैंने लोगों से अपील की थी, आज सुबह अपनी मां को अदरक-पानी पिलाया. मुझे उम्मीद है कि आपने भी इसी तरह अपने घरों में अपनी मां, पिता और बुजुर्गों का ध्यान रखा होगा. अगर अभी तक आपने उन्हें यह नहीं पिलाया है तो पिला दें... यह रोगों को रोकने और कोरोना वायरस से खुद को बचाने के लिए उनकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करेगा. सुरक्षित रहें और अपने घर के बुजुर्गों की देखभाल करें.''






अनानास व नींबू का रस मुफ्त बांटना शुरू


बता दें कि त्रिपुरा सरकार ने अगरतला के शहरी इलाकों में शनिवार को लोगों के बीच विटामिन-सी से भरपूर अनानास व नींबू का रस मुफ्त बांटना शुरू किया, ताकि उनमें कोविड-19 से लड़ने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़े. एक माह चलने वाला मुख्यमंत्री कोरोना प्रतिरोध अभियान की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने त्रिपुरा में रविवार को एक दिन के पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की थी.


राज्य में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़कर 1568 हो गए हैं. त्रिपुरा में 365 सक्रिय मामले हैं. देब ने कहा कि देश विभिन्न हिस्सों से हजारों लोग अपने राज्य में लौट आए हैं और उनके आने से कोरोना के मामले बढ़ गए हैं. उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे अदरक और तुलसी की पत्तियों का काढ़ा बनाकर पीएं और बुजुर्गो को पिलाएं. मुख्यमंत्री देब के पास स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग भी है. उन्होंने कहा कि लोगों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने पर सरकार 1 करोड़ रुपये खर्च करेगी.


ये भी पढ़ें-


Coronavirus: दुनियाभर में अबतक 1.15 करोड़ लोग कोरोना से संक्रमित, 5.36 लाख की हुई मौत


केंद्र सरकार के वैज्ञानिक ने कोरोना वैक्सीन पर कहा- कोवेक्सिन और जाइकोव-डी का परीक्षण महामारी के ‘अंत की शुरुआत’