Tripura Election 2023: पूवोत्तर के तीन राज्यों त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड में विधानसभा चुनाव हो चुके हैं. इनमें त्रिपुरा में 16 फरवरी को मतदान हुआ था जबकि मेघालय और नगालैंड में सोमवार (27 फरवरी) को वोटिंग हुई. अब सभी को नतीजों का इंतजार है जो अगले महीने 2 मार्च को आएंगे. उससे पहले एग्जिट पोल के नतीजे आए हैं. यहां हम त्रिपुरा राज्य के एग्जिट पोल्स की बात करेंगे और बताएंगे कि यहां पर मुख्यमंत्री पद के लिए कौन सबसे आगे है और किसमें कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है.


त्रिपुरा में 60 विधानसभा सीटों पर सर्वे किया गया है और इंडिया टुडे- एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक, राज्य में एक बार फिर बीजेपी वापसी करती दिख रही है. एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 36 सीटों से लेकर 45 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. इस सर्वे में 6128 लोगों से बातचीत की गई है. जिसमें 27 प्रतिशत लोगों ने माणिक साहा को अपनी पसंद बनाया है.


जनता ने किस चेहरे को किया कितना वोट?


मुख्यमंत्री चेहरे की अगर बात करें तो त्रिपुरा की जनता ने माणिक साहा पर फिर विश्वास जताया है उन्हें 27 प्रतिशत तक वोट किया है. इसके अलावा, बीजेपी से कोई भी चेहरा होता तो भी जनता 14 प्रतिशत तक वो दे रही है. तो वहीं, जितेंद्र चौधरी के चेहरे पर भी राज्य की जनता ने वोट किया है. उनके चेहरे पर 14 प्रतिशत लोगों ने वोट किया. तीसरे चहरे के रूप में प्रद्योत माणिक सामने आए हैं जिनके लिए 11 प्रतिशत जनता ने वोट किया.


बीजेपी ने बदला सीएम फेस


गौरतलब है कि बीजेपी ने गुजरात, उत्तराखंड और कर्नाटक की तरह त्रिपुरा में भी मुख्यमंत्री का चेहरा बदल दिया था. बिप्लब देब को दो साल पहले ही सीएम पद से हटाकर माणिक साहा को मुख्यमंत्री बनाया था. कहा जा रहा है कि बीजेपी ने सीएम फेस बदलकर एंटी इनकंबेंसी की काट ढूंढ़ ली है. माणिक साहा जनता की पसंद के मामले में पहले नंबर पर हैं.


ये भी पढ़ें: Tripura Exit Poll: त्रिपुरा में क्या BJP करेगी वापसी? टिपरा मोथा, TMC और कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन का जानें हाल