Truck Drivers Protest Live: हड़ताल का आज भी दिख रहा असर, मुंबई-लखनऊ जैसे शहरों में लोगों की बढ़ी परेशानी

Driver Protest Live: अखिल भारतीय परिवहन कांग्रेस और केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला के बीच नए हिट एंड रन कानून को लेकर बैठक हुई है. ट्रक ड्राइवरों के प्रदर्शन का आज भी असर दिख रहा है.

एबीपी लाइव Last Updated: 03 Jan 2024 05:31 PM
Truck Driver Protest: काम पर वापस लौटने लगे ट्रक ड्राइवर

हिट एंड रन मामले को लेकर नए कानून का विरोध कर रहे ट्रक ड्राइवर अब काम पर वापस लौटने लगे हैं. एआईएमटीसी ने कहा कि एक या दो दिन में स्थिति सामान्य हो जाएगी. 

Truck Driver Protest: ट्रक ड्राइवर के विरोध के बीच एमपी सरकार ने डीएम को पद से हटाया

मध्य प्रदेश सरकार ने ट्रक चालकों के विरोध के बीच एक चालक की औकात को लेकर सवाल उठाने वाले शाजापुर जिला कलेक्टर किशोर कन्याल को उनके पद से हटा दिया है. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक मुख्यमंत्री मोहन यादव ने बुधवार (3 जनवरी) को कन्याल को कलेक्टर पद से हटाने का फैसला साझा करते हुए कहा कि उनकी सरकार में इस तरह की भाषा बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

Truck Driver Protest: क्या है 'हिट एंड रन' प्रावधान?

हिट एंड रन प्रावधान के तहत अगर कोई वाहन चालक किसी व्यक्ति को टक्कर मार देता है और उसकी मदद किए बिना भाग जाता है, तो उसे 10 साल की सजा और 7 लाख रुपये का जुर्माना हो सकता है. इसमें कहा गया है कि टक्कर के बाद वाहन चालक को पुलिस या जिला मजिस्ट्रेट को सूचना देना जरूरी है.

Truck Driver Protest: कांग्रेस ट्रक ड्राइवरों के साथ

कांग्रेस ने ‘हिट-एंड-रन’ के मामलों में कड़ी सज़ा के प्रावधान के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे ट्रक चालकों का समर्थन करते हुए मंगलवार को कहा कि कानून का दुरुपयोग ' वसूली तंत्र' और 'संगठित भ्रष्टाचार' को बढ़ावा दे सकता है. पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे ने केंद्र सरकार पर अवसंरचना क्षेत्र में निवेश को रोकते हुए ‘गरीब को दंडित’ करने का आरोप लगाया.

Truck Driver Strike Updates: सरकार ने ट्रक ड्राइवरों से क्या कहा?

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने मंगलवार को कहा कि ‘हिट-एंड-रन’ मामलों से संबंधित नया दंड प्रावधान लागू करने का निर्णय ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस (एआईएमटीसी) से परामर्श के बाद ही लिया जाएगा. गृह सचिव भल्ला ने एआईएमटीसी और सभी आंदोलनकारी ट्रक चालकों  से काम पर लौटने की भी अपील की. इसके बाद जाकर कहीं प्रदर्शन कम हुआ है.

Truck Driver Protest Updates: हाईकोर्ट ने केंद्र-राज्य सरकार को दिया नोटिस

मध्य प्रदेश हाईकोर्ट ने मंगलवार को उन दो जनहित याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए राज्य और केंद्र को नोटिस जारी किया जिनमें दोनों सरकारों को ट्रक चालकों की हड़ताल के मद्देनजर ईंधन एवं खाद्यान्न समेत जरूरी वस्तुओं की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने का निर्देश देने का अनुरोध किया गया है. ये याचिकाएं मुख्य न्यायाधीश आर मालीमथ और न्यायमूर्ति विशाल मिश्रा की खंडपीठ के सामने सुनवाई के लिए आयीं. अखिलेश त्रिपाठी और नागरिक उपभोक्ता मार्गदर्शक मंच ने ये याचिकाएं दायर की हैं. दोनों जबलपुर के निवासी हैं. हाईकोर्ट ने जनहित याचिकाओं की प्रारंभिक सुनवाई के बाद राज्य और केंद्र सरकार एवं अन्य को नोटिस जारी किया. 

Truck Driver Protest Live: पुलिसकर्मी संग मारपीट में 23 गिरफ्तार

गुजरात के सूरत शहर में ट्रक चालकों और प्रदर्शनकारियों ने एक पुलिसकर्मी  पर हमला कर दिया, जिसके बाद 23 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस उपायुक्त (जोन-6) राजेश परमार ने बताया कि यह घटना डुमास रोड पर मगदल्ला बंदरगाह के पास हुई जब बड़ी संख्या में ट्रक चालकों ने नए कानून को वापस लेने की मांग करते हुए सड़क पर यातायात को बाधित कर दिया.

Truck Driver Protest: पेट्रोल पंप पर ईंधन नहीं 

ट्रांसपोर्टरों की हड़ताल के बाद भी लखनऊ में पेट्रोल पंप बंद नजर आए हैं. पेट्रोल भरवाने गए एक स्थानीय व्यक्ति ने बताया, 'स्टाफ ने कहा है कि यहां कोई स्टॉक नहीं है. मैं काम पर नहीं जा पा रहा हूं. मुझे नहीं मालूम है कि सरकार इस संबंध में क्या कर रही है.'

Truck Driver Strike: लखनऊ में भी पेट्रोल की कमी

उत्तर प्रदेश की राजधनी लखनऊ में कई पेट्रोल पंपों पर ईंधन आज भी लोगों को नसीब नहीं हुआ है. स्थानीय लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. 

Truck Driver Protest Update: पेट्रोल पंप तक ईंधन पहुंचने में लगेगा समय

पेट्रोल डीलर एसोसिएशन के मुताबिक मुंबई में आज सारे ड्राइवर काम पर आए हैं और ट्रक चालक हर रोज की तरह सप्लाई भी कर रहे हैं, लेकिन सभी पेट्रोल पंप तक पहुंचने में समय लगेगा. दोपहर तक मुंबई के सभी पेट्रोल पंप तक सही मात्रा में ईंधन उपलब्ध होगा.

Truck Driver Protest: हड़ताल का मुंबई पर दिखा असर

बीते दिन महाराष्ट्र में हड़ताल के कारण कई मूल सुविधाओं पर असर पड़ा है, जैसे की पेट्रोल डीजल की सप्लाई, दूध, पानी, और सब्जियां. हड़ताल खत्म होने के बाद मुंबई में स्थिति को सामान्य होने में थोड़ा समय लगेगा. कल पूरा दिन मुंबई के किसी भी पेट्रोल पंप पर तेल सप्लाई नहीं हुआ, जिस वजह से अधिकतर पेट्रोल पंप आज ड्राई हैं.

Driver Protest Live: 'इस कानून को नहीं होने देंगे लागू'- AIMTC कोर कमेटी के अध्यक्ष

एआईएमटीसी की कोर कमेटी के अध्यक्ष बाल मलकीत सिंह ने कहा, "हमने ट्रक ड्राइवर्स की चिंताओं से सरकार को अवगत करा दिया है. यह कानून अभी लागू नहीं हुआ है और मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि हम इस कानून को लागू नहीं होने देंगे. हम आपसे अपील करते हैं कि आप अपने वाहनों पर वापस जाएं और बिना किसी डर के गाड़ी चलाना शुरू करें."





Driver Protest Live: केंद्रीय गृह सचिव ने ट्रक ड्राइवर्स से की काम पर लौटने की अपील

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने कहा कि सरकार और ट्रांसपोर्टर इस बात पर सहमत हुए हैं कि परिवहन कर्मचारी तुरंत अपना काम फिर से शुरू करेंगे. उन्होंने ट्रक ड्राइवर्स से काम फिर से शुरू करने की अपील की.

Driver Protest Live: AIMTC के अध्यक्ष अमृतलाल बोले- 'फिलहाल लागू नहीं होगा कानून'

ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस के अध्यक्ष अमृतलाल मदन ने एएनआई से बातचीत में कहा कि ड्राइवर भाइयों आप हमारे सैनिक हैं. हम नहीं चाहते कि आपको कोई तकलीफ हो. उन्होंने कहा कि जब तक हमारी अगली बैठक नहीं होगी, 10 साल की जेल और जुर्माने का कानून फिलहाल लागू नहीं होगा.

Driver Protest Live: सरकार से बातचीत के बाद खत्म हुई हड़ताल, फिलहाल लागू नहीं होगा कानून

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस के पदाधिकारियों के साथ बैठक की. इस बैठक के बाद उन्होंने कहा कि नया कानून अभी लागू नहीं हुआ है. भारतीय न्याय संहिता की धारा 106/2 को लागू करने से पहले हम ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस के लोगों से बात करेंगे, उसके बाद ही फैसला किया जाएगा.

Driver Protest Live: मुंबई पुलिस ने कहा- 'पेट्रोल पंपों पर नहीं लगाएं भीड़'

मुंबई में ट्रक ड्राइवर्स के प्रदर्शन के बीच पेट्रोल पंप पर लोगों की भीड़ जुट गई, जिसके बाद मुंबई पुलिस ने लोगों से अपील की है कि पेट्रोल, डीजल और सीएनजी पंपों पर भीड़ न लगाएं. पुलिस ने कहा, "अफवाहों पर विश्वास न करें. मुंबई में ईंधन का पर्याप्त स्टॉक है और हम मुंबई में पेट्रोलियम उत्पादों की आपूर्ति करने वाले टैंकरों को पर्याप्त सुरक्षा प्रदान कर रहे हैं."

Driver Protest Live: गुजरात में पुलिस और ट्रक ड्राइवर्स में झड़प

गुजरात में विरोध कर रहे ट्रक ड्राइवर्स और पुलिस के बीच 2 दिसंबर की सुबह झड़प हो गई. सूरत के डीसीपी राजेश परमार ने कहा कि इसे लेकर मामला दर्ज किया गया है और डिटेल जानकारी का पता किया जा रहा है. फिलहाल स्थिति अभी शांतिपूर्ण और नियंत्रण में है.  





Driver Protest Live: मध्य प्रदेश में पांच लाख वाहनों की आवाजाही प्रभावित

ट्रांसपोर्ट के एक संगठन ने मंगलवार को दावा किया कि मोटर चालकों से जुड़े हिट एंड रन दुर्घटना मामलों पर नए कानून के प्रावधान के खिलाफ ट्रक ड्राइवर्स की हड़ताल से मध्य प्रदेश में लगभग पांच लाख वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक भोपाल में अंतरराज्यीय बस टर्मिनल (आईएसबीटी) पर कई यात्री फंसे हुए देखे गए क्योंकि ड्राइवर्स ने मंगलवार सुबह शहर में बसें नहीं चलाईं.

Driver Protest Live: होशियारपुर की डीसी बोलीं- 'आज रात से सभी पेट्रोल पंप भर दिए जाएंगे'

पंजाब के होशियारपुर की डीसी कोमल मित्तल ने कहा कि जिले के सभी 240 पेट्रोल पंप मंगलवार (2 जनवरी) रात से भर दिए जाएंगे. उन्होंने होशियारपुर के लोगों से अनुरोध किया कि घबराएं नहीं और पेट्रोल पंप के बाहर लंबी कतारें न लगाएं. उन्होंने कहा, "मेरी पेट्रोल पंप एसोसिएशन के प्रमुख से बात हुई है और उन्होंने ट्रक यूनियन की हड़ताल खत्म होने की पुष्टि की है. ईंधन की कोई कमी नहीं है और टैंकर जालंधर में ईंधन भरने के लिए रवाना हो गए हैं."

Driver Protest Live: ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस के साथ गृह सचिव की बैठक शुरू हुई

ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस के साथ गृह सचिव अजय भल्ला की बैठक शुरू हुई. हिट एंड रन के नए कानून के खिलाफ ट्रकों की हड़ताल को लेकर यह बैठक हो रही है. इस हड़ताल की वजह से देश के कई पेट्रोल पंप पर गाड़ियों की लंबी लाइनें लगी हुई है.

Driver Protest Live: महाराष्ट्र के नासिक में ट्रक ड्राइवरों ने वापस ली हड़ताल

हिट एंड रन मामलों से संबंधित नए कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे ट्रक ड्राइवरों ने अधिकारियों के आश्वसन के बाद महाराष्ट्र के नासिक में अपनी हड़ताल वापस ले ली. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक नासिक जिले के कलेक्टर जलज शर्मा और पुलिस अधीक्षक शाहजी उमाप ने मंगलवार को पनवाडी में परिवहकों, डीलरों, पेट्रोलियम कंपनी के अधिकारियों और अन्य हितधारकों के साथ बैठक की. कलेक्टर के आश्वासन के बाद परिवहक हड़ताल खत्म करने पर राजी हो गए.

Driver Protest Live: 'कृषि कानून की तरह ट्रक ड्राइवरों पर थोपा कानून'- कांग्रेस

ट्रक ड्राइवरों के हड़ताल पर कांग्रेस ने कहा कि यह कानून तब लाया गया जब विपक्ष के 150 से ज्यादा सांसद निलंबित थे, इसलिए न विपक्ष से कोई चर्चा हुई, न कोई सवाल पूछा गया. कांग्रेस पार्टी ने एक्स पर कहा, "कृषि कानून की तरह इस बार भी प्रभावित वर्ग से चर्चा किए बिना उनपर कानून थोप दिया गया."

Driver Protest Live: रायगढ़ ने कलेक्टर बोले- 'व्हाट्सएप मैसेज से न हों गुमराह'

छत्तीसगढ़ में ट्रक डाइवरों की ओर से किए गए चक्का जाम को लेकर रायगढ़ के कलेक्टर कार्तिकेय गोयल ने कहा कि पेट्रोल-डीजल सहित किसी भी आवश्यक चीजों की कोई कमी नहीं है. उन्होंने कहा, "कृपया व्हाट्सएप मैसेज से गुमराह न हों. मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के साथ बैठक में आवश्यक वस्तुओं की व्यवस्था पर चर्चा की गई."





Driver Protest Live: चंडीगढ़ प्रशासन ने पेट्रोल और डीजल की बिक्री पर लगाया कैप

ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल को देखते हुए चंडीगढ़ प्रशासन ने पेट्रोल और डीजल की बिक्री पर कैप लगा दिया है. चंडीगढ़ प्रशासन ने एक ऑर्डर जारी करते हुए कहा है कि दो पहिया वाहन को एक समय पर दो लीटर पेट्रोल मिलेगा और चार पहिया वाहन को एक समय पर 5 लीटर पेट्रोल या डीजल मिलेगा.

Driver Protest Live: AIMTC के सदस्य गृह सचिव के साथ बैठक के लिए पहुंचे

अखिल भारतीय परिवहन कांग्रेस (AIMTC) के सदस्य केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला के साथ बैठक में भाग लेने के लिए गृह मंत्रालय पहुंचे हैं. ट्रक चालकों के हड़ताल की वजह से देश के कई राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कमी हो गई है.





Driver Protest Live: देश के कई राज्यों में खत्म हुआ पेट्रोल और डीजल

पेट्रोलियम उद्योग से जुड़े लोगों ने बताया कि सरकारी तेल कंपनियों ने ट्रक चालकों की हड़ताल की आशंका के मद्देजनर देश भर के अधिकांश पेट्रोल पंपों पर टैंक भर दिए थे, लेकिन राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और पंजाब में कुछ पेट्रोल पंपों पर भारी भीड़ के कारण ईंधन खत्म हो गया है. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक इन राज्यों में ईंधन का भंडार खत्म होने की आशंका पैदा हो गई है जिससे कई पंपों पर लंबी कतारें देखी गईं. पश्चिम भारत के करीब दो हजार पेट्रोल पंपों में ईंधन का भंडार खत्म हो गया.

Driver Protest Live: ड्राइवर गाड़ी चलाने से कर रहे मना- एआईएमटीसी के अध्यक्ष

एआईएमटीसी के अध्यक्ष अमृतलाल मदन ने कहा कि 95 फीसदी सप्लाई चेन ठप है. उन्होंने कहा, "ड्राइवर गाड़ी चलाने से मना कर रहे हैं. 95 लाख ट्रक सड़कों से हट गए हैं. नए कानून के बाद ड्राइवर गाड़ी चलाने से मना रहे हैं."

Driver Protest Live: अमित शाह ने जो कानून पास किया वह ड्राइवर के खिलाफ- एआईएमटीसी के अध्यक्ष

एआईएमटीसी के अध्यक्ष अमृतलाल मदन ने कहा कि गृह मंत्री अमित शाह ने जो कानून पास किया है वह ड्राइवर के खिलाफ है. उन्होंने कहा, "हमारे ड्राइवर गुस्से में हैं, मैं भी इसके खिलाफ हूं. हम अगर ड्राइवर पर इतनी कड़ी सजा और भारी जुर्माना लगाएंगे तो वे गाड़ी नहीं चलाएंगे. हमने हड़ताल नहीं बुलाई फिर भी ड्राइवर खुद से कर रहें हैं. आज शाम 7 बजे गृह मंत्रालय के सचिव ने बुलाया है, जिसके बाद आगे का निर्णय लिया जाएगा. 

Driver Protest Live: ट्रक ड्राइवर्स के प्रदर्शन पर ओवैसी का बयान

एआईएमआईएम के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने प्रदर्शनकारी ट्रक ड्राइवर्स का समर्थन किया है. उन्होंने कहा कि नए क्रिमिनल कानून में लापरवाही से गाड़ी चलाने की सजा में बढ़ोतरी को लेकर चिंतित हैं. इसके साथ ओवैसी ने संसद में दिए गए भाषण का वीडियो एक्स पर शेयर किया.





Driver Protest Live: ट्रक ड्राइवरों के हड़ताल को लेकर छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णु देव साय ने बुलाई बैठक

छत्तीसगढ़ में ट्रक ड्राइवरों के हड़ताल के बाद मंगलवार (2 दिसंबर) को राज्य के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय बैठक करेंगे. राज्य में जरूरी चीजों की आपूर्ति के लेकर यह बैठक वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए की जाएगी. इसमें राज्य में संभागायुक्त, पुलिस महानिरीक्षक, कलेक्टर और एसपी शामिल होंगे.

Driver Protest Live: बीजेपी गरीब ट्रक ड्राइवरों को सजा देना चाहती है- मल्लिकार्जुन खरगे

हिट एंड रन एक्ट के विरोध में ट्रक ट्राइवर देश के अलग-अलग हिस्सों में प्रदर्शन कर रहे हैं. कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने एक्स पर पोस्ट कर कहा कि बीजेपी कड़े कानून के माध्यम से गरीब ट्रक ड्राइवरों को अन्यायपूर्ण तरीके परेशान करना और सजा देना चाहती है.

Driver Protest Live: यूपी के मैनपुरी में ट्रक ड्राइवर और पुलिस के बीच झड़प

उत्तर प्रदेश के मैनपुरी में ट्रक ड्राइवरों और पुलिस के बीच झड़प हो गई. ड्राइवर हिट-एंड-रन मामलों पर नए कानून का विरोध कर रहे हैं. इस बीच ट्रक ड्राइवर की ओर से पुलिस की तरफ पत्थर फेंकने का वीडियो सामने आया है.





Driver Protest Live: एमपी के खंडवा में पुलिस सुरक्षा में भेजे जा रहे टैंकर

मध्य प्रदेश के खंडवा में पुलिस सुरक्षा में पेट्रोल के टैंकर भेजे जा रहे हैं. राज्य में पेट्रोल पंपों पर लगी लंबी कतार और कुछ पंपों के सूख जाने की वजह से व्यवस्था गड़बड़ाने लगी है. इस वजह से पेट्रोल पंप यूनियन ने जिला प्रशासन से सुरक्षा की मांग की थी, ताकि पेट्रोल और डीजल की आपूर्ति में कोई बाधा नहीं डाले. 

Driver Protest Live: यात्रियों को नहीं होनी चाहिए परेशानी- केंद्रीय मंत्री वीके सिंह

हिट-एंड-रन मामलों पर नए कानून के खिलाफ ट्रक ड्राइवरों के विरोध पर केंद्रीय परिवहन राज्य मंत्री वीके सिंह ने कहा, "यात्रियों को परेशानी नहीं होनी चाहिए. नया कानून यात्रियों की मदद के लिए है. पहले ड्राइवर भाग जाता था, अब एक नया कानून बना, जिसमें ड्राइवर सजग रहे."

Driver Protest Live: ट्रक ड्राइवरों के हड़ताल पर राहुल गांधी ने केंद्र पर निशाना साधा

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ट्रक ड्राइवरों के हड़ताल पर कहा कि बिना प्रभावित वर्ग से चर्चा और बिना विपक्ष से संवाद के कानून बनाने की जिद लोकतंत्र की आत्मा पर निरंतर प्रहार है. उन्होंने कहा, "जब 150 से अधिक सांसद निलंबित थे, तब संसद में शहंशाह ने भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़, ड्राइवर्स के विरुद्ध एक ऐसा कानून बनाया जिसके परिणाम घातक हो सकते हैं."





Driver Protest Live: जम्मू कश्मीर में पेट्रोल और डीजल के सप्लाई में आई मुश्किलें

टैंकर हड़ताल की वजह से जम्मू कश्मीर में पेट्रोल और डीजल का सप्लाई मुश्किल हो गया है. हालांकि प्रशासन ने दावा किया है कि राज्य में एक महीने के लिए पर्याप्त तेल भंडार है, लेकिन पेट्रोल पंप तक ईंधन कैसे पहुंचेगा इसे लेकर टैंकर असोसिएशन से बातचीत जारी है. 

Driver Protest Live: जम्मू कश्मीर के ज्यादातर पेट्रोल पंप खाली

जम्मू कश्मीर में तेल टैंकर्स की हड़ताल के बाद सुबह से ही पेट्रोल और डीजल भरवाने के लिए लोगों की भारी भीड़ लग गई है. यहां अफवाह फैल गई है कि अगले एक महीने तक राज्य में पेट्रोल-डीजल की सप्लाई नहीं होगी. इस वजह से लोगों ने अपने गाड़ी के टैंक फुल करवाने शुरू कर दिए. जम्मू कश्मीर के ज्यादातर पेट्रोल पंप खाली हो गए. 

Petrol strike: ईंधन की कमी से पंजाब में सूखे कई गैस स्टेशन

ट्रक ड्राइवरों के विरोध के कारण पंजाब में ईंधन की भारी कमी हो गई है. यहां 3 दिनों से ईंधन की कोई आपूर्ति नहीं हुई है. पंजाब पेट्रोल पंप डीलर एसोसिएशन के कार्यकारी सदस्य अश्विन मोंगिया ने कहा कि 31 दिसंबर (दिसंबर) की सुबह से, संगरूर, बठिंडा और जालंधर टर्मिनलों से कोई आपूर्ति नहीं आई है. उन्होंने कहा, "पंजाब में लगभग 40 से 45 फीसदी गैस स्टेशन सूख गए हैं. अगर ऐसी ही स्थिति रही तो दिन के अंत तक 75 फीसदी गैस स्टेशन सूख जाएंगे."

Truck Driver Protest News: पेट्रोल पंप पर लंबी लाइन

महाराष्ट्र के नंदुबार जिले में पेट्रोल पंप पर लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई है. लंबी लाइनें में लोग नजर आए हैं. हिट एंड रन में नए कानून के विरोध के चलते असर दिख रहा है. 

Driver Protest News: सुपौल में सड़क किया गया जाम

हिंट एंड रन मामले में नए कानून को लेकर बिहार के सुपौल में विरोध तेज हो गया है. ड्राइवर संघ ने सड़क जाम कर विरोध जताया है. मांग नहीं मानने पर भूख हड़ताल की चेतावनी भी दी है. 

Truck Driver Protest: गाजियाबाद में भी सड़कों पर ड्राइवर्स

यूपी के गाजियाबाद में भी ट्रक ड्राइवरों का प्रदर्शन चल रहा है. हिट एंड रन कानून का विरोध जताया गया है. प्रदर्शनकारियों ने सरकार से कानून वापस लेने की मांग की है. 

Driver Protest Live: उज्जैन में महंगी हुई सब्जियां

हिट एंड रन मामले में ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल का असर दिखने लगा है. उज्जैन में ट्रकों की आवाजाही नहीं होने से सब्जी के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं.सब्जी की कीमतों में इजाफा हुआ है.

Driver Protest Updates: महाराष्ट्र में प्रदर्शन का सबसे ज्यादा असर

ट्रक ड्राइवरों का विरोध प्रदर्शन लगातार दूसरे दिन भी जारी है. महाराष्ट्र के बुलढाणा में समृद्धि हाईवे पर एक लाइन से ट्रक खड़े नजर आए हैं. विरोध के चलते पेट्रोल पंप और टोल प्लाजा भी खाली पड़े हुए हैं. महाराष्ट्र में प्रदर्शन का सबसे ज्यादा असर दिख रहा है.

Truck Driver Protest Updates: जम्मू-कश्मीर में भी ट्रक ड्राइवरों का प्रदर्शन

जम्मू-कश्मीर में करीब 1500 तेल टैंकर और 600 गैस टैंकर चलाने वाले ड्राइवर हड़ताल पर हैं. केंद्रशासित प्रदेश में तेल की किल्लत हो सकती है.

Truck Driver Protest Live: चंडीगढ़ में कई पेट्रोल पंपों पर ईंधन खत्म

ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल से चंडीगढ़ के लोगों की परेशानी बढ़ सकती है. चंडीगढ़ में हड़ताल की वजह से कई पेट्रोल पंप पर पेट्रोल और डीजल खत्म हो गया है.

Truck Driver Protest Updates: रायपुर में पेट्रोल-डीजल की किल्लत

ट्रक ड्राइवरों के हड़ताल के चलते छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में पेट्रोल-डीजल की किल्लत हो गई है. पेट्रोल पंप पर गाड़ियों की लंबी कतार लग गई है. इसकी वजह से सड़कों पर जाम भी लग गया है. 

Truck Driver Protest News: मोटर व्हीकल एक्ट से नहीं ट्रक हड़ताल का कनेक्शन

ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री ने ट्रक ड्राइवरों के प्रदर्शन को लेकर कहा है कि कुछ मीडिया प्लेटफॉर्म पर मौजूदा ट्रकों की हड़ताल को मोटर व्हीकल एक्ट से जोड़कर देखा जा रहा है. मगर ये गलत है. इसका संबंध संसद में पास नए कानून से है, न कि व्हीकल एक्ट से.

Truck Driver Protest: महाराष्ट्र सरकार ने पुलिस से ईंधन की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने को कहा

महाराष्ट्र सरकार ने ट्रक चालकों की हड़ताल के मद्देनजर पुलिस से बाजार में पेट्रोल, डीजल और एलपीजी सिलेंडर की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने का अनुरोध किया है. ट्रक चालक मोटर चालकों से जुड़े ‘हिट-एंड-रन’ दुर्घटना मामलों के संबंध में नए दंड कानून के प्रावधान के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं.

Truck Driver Protest Live: ठाणे में पेट्रोल की किल्लत

ठाणे में आज सुबह से पेट्रोल पंप पर पेट्रोल की कमी बताई जा रही है. ठाणे के तीन पेट्रोल पंपों पर ईंधन भराने के लिए वाहन चालकों की भीड़ देखी जा सकती है. वाहनों की हड़ताल के कारण और कल रात से ईंधन नहीं आने के कारण अब कई पेट्रोल पंपों पर डीजल और सीएनजी पंपों पर लाइनें देखने को मिल रही हैं. पेट्रोल पंप के बाहर 'डीजल ओनली पेट्रोल नहीं' का नोटिस लगा दिया गया है.

Truck Driver Protest Updates: छत्रपति संभाजी नगर में सड़क जाम

छत्रपति संभाजी नगर के गांधी इलाके में ट्रक ड्राइवरों ने सड़क जाम कर दी है, जिसकी वजह से दोनों तरफ वाहनों की बड़ी कतारें लग गई हैं. हिट एंड रन के मामले में पारित किए गए कानून के विरोध में ट्रक ड्राइवर सड़कों पर उतर आए हैं.

Truck Driver Protest Impact: मुंबई पर दिखा प्रदर्शन का असर

ट्रक चालकों के हड़ताल का असर नवी मुंबई स्थित एपीएमसी सब्जी मार्केट पर भी पड़ते नजर आ रहा है. आम तौर पर एपीएमसी मार्केट में हर रोज 600 से 700 ट्रक सब्जियां सप्लाई होती थी, लेकिन आज केवल 500 गाड़ियां मार्केट में पहुंची हैं. व्होल सेल विक्रेताओं का कहना है कि सप्लाई न होने के कारण सब्जियों के दर में भी वृद्धि हुई हैं. सब्जियों में 20 से 25% वृद्धि देखी गई है.

Truck Driver Protest: मुंबई के सिवरी में 300 से ज्यादा ड्राइवर हड़ताल पर गए

मुंबई के सिवरी इलाके में ऑयल कंपनी में मौजूद ट्रक ड्राइवरों की भीड़ उमड़ पड़ी है. 300 से ज्यादा ट्रक ड्राइवर हड़ताल पर हैं. इस मौके पर मुंबई पुलिस ने बंदोबस्त बढ़ा दिया है.

Truck Driver Protest: मुंबई के 50 फीसदी पेट्रोल पंप ड्राई हुए

मुंबई में ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल का असर दिखने लगा है. मुंबई के 50% पेट्रोल पंप ड्राई हो चुके हैं, यानि उनमें पेट्रोल नहीं है. बीती रात नागरिकों द्वारा भराए गए पेट्रोल के बाद आज स्टॉक रिफिल नहीं हुआ है. आम तौर पर हर दिन 1500 गाड़ियां ईंधन की सप्लाई की जाती हैं, लेकिन आज एक भी गाड़ी अब तक एक भी ऑयल ट्रक मुंबई नहीं पहुंची हैं. पेट्रोल डीलर एसोसिएशन का कहना है के पेट्रोल सप्लाई करने वाली कंपनियों का सहयोग है. हालांकि ऑयल ट्रक ड्राइवर हड़ताल पर हैं. जिस वजह से मुंबई में शाम तक स्थिति बिगड़ सकती है. 

बैकग्राउंड

Truck Driver Strike Highlight: सरकार के जरिए हाल ही में पास किए गए भारतीय न्याय संहिता को लेकर विवाद खड़ा हो गया है. नए कानून में 'हिट-एंड-रन' सड़क दुर्घटना मामलों के संबंध में सात लाख का जुर्माना और 10 साल की सजा का प्रावधान किया गया है. इसे लेकर ट्रक ड्राइवर्स में खासा नाराजगी है. देश के अलग-अलग राज्यों में ट्रक ड्राइवरों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया है. महाराष्ट्र में प्रदर्शन की वजह से कुछ स्थानों पर ईंधन की कमी की आशंका पैदा हो गई. 


ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस ने कहा है कि इन प्रावधानों की वजह से ट्रक ड्राइवरों को अनुचित उत्पीड़न का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए इन्हें वापस लिया जाना चाहिए. इन प्रावधानों को अभी तक लागू नहीं किया गया है. ट्रक ड्राइवरों का सबसे ज्यादा हिंसक प्रदर्शन महाराष्ट्र में देखने को मिल रहा है. महाराष्ट्र के  पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के सचिव अकील अब्बास ने का कहना है कि छत्रपति संभाजीनगर में कुछ पेट्रोल पंपों पर काम पहले ही बंद हो चुका है. 


वहीं, सोमवार को मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर) में अनुमानित 1.20 लाख ट्रकों, टेम्पो और कंटेनरों में से 70% से ज्यादा सड़कों से नदारद रहे. ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस ने बताया है कि 35 फीसदी वाहन ही पेट्रोल और एलपीजी जैसी जरूरत की चीजों की सप्लाई कर रहे हैं, ताकि लोगों की जरूरतें पूरी हो सकें. तीन दिनों तक चलने वाली हड़ताल की वजह से ईंधन से लेकर फल-सब्जियों की आपूर्ति बाधित हो सकती है. एक दिन के विरोध में एमएमआर में 150 करोड़ का नुकसान हुआ है.


सोलापुर, कोल्हापुर, नागपुर और गोंदिया जिलों में भी 'रास्ता रोको' प्रदर्शन किया गया है. वहीं नवी मुंबई और अन्य स्थानों पर अभी हालात काबू में नजर आ रहे हैं. एमएमआर के बाहर, देश के बाकी हिस्सों में, पहले दिन की हड़ताल का असर महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हिमाचल, राजस्थान और बिहार पर आंशिक रूप से देखने को मिला. मध्य प्रदेश में इंदौर, गुजरात में सूरत और हरियाणा में अंबाला कुछ अन्य शहर थे, जहां ड्राइवरों ने विरोध प्रदर्शन किया है. 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.