नई दिल्ली : तुगलकाबाद कंटेनर डिपो से रासायनिक गैस रिसाव होने के मामले में पुलिस ने विभिन्न पक्षों को नोटिस भेजे हैं. गैस रिसाव के चलते 450 से अधिक छात्राएं प्रभावित हुई थीं. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि लगभग 10 से 15 छात्राएं ऐहतियात के तौर पर अब भी हमदर्द संस्थान में भर्ती हैं.


सामग्री से संबंधित समझौतों और दस्तावेजों की सूची सौंपने को कहा


कंटेनर परिवहन से जुड़ी कंपनियों, सीमाशुल्क विभाग और डिपो की संरक्षक भारतीय कंटेनर निगम लिमिटेड (कोनकोर) को पुलिस नोटिस भेज रही है. अधिकारी ने कहा, ‘हमने उनसे कंटेनर परिवहन और इसकी सामग्री से संबंधित समझौतों और दस्तावेजों की सूची सौंपने को कहा है.’


लापरवाही कहां हुई और कौन सी एजेंसी इसके लिए जिम्मेदार है


उन्होंने कहा कि जांच यह पता करने पर केंद्रित होगी कि लापरवाही कहां हुई और कौन सी एजेंसी इसके लिए जिम्मेदार है. पुलिस ने कहा था कि हो सकता है कि कंटेनरों को उचित रूप से सील न किए जाने के कारण रिसाव हुआ हो. राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने भी केंद्र और दिल्ली सरकार से जवाब मांगा है.


वन मंत्रालय, दिल्ली सरकार, रेलवे बोर्ड और डीपीसीसी को नोटिस


ट्रीब्यूनल ने पर्यावरण एवं वन मंत्रालय, दिल्ली सरकार, रेलवे बोर्ड और डीपीसीसी को नोटिस जारी किए थे और एक हफ्ते के भीतर जवाब देने को कहा था. इसने कोनकोर को भी कारण बताओ नोटिस जारी किया था और पूछा था कि उसके तुगलकाबाद डिपो पर क्यों न पर्यावरण जुर्माना लगाया जाना चाहिए और इसे क्यों न दूसरी जगह स्थानांतरित किया जाना चाहिए.


80 कैन क्लोरोमिथाइल पिरिडाइन लेकर एक ट्रक शनिवार को रवाना हुआ था


राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने कहा था कि 80 कैन क्लोरोमिथाइल पिरिडाइन लेकर एक ट्रक शनिवार को तड़के साढ़े तीन बजे तुगलकाबाद डिपो से सोनीपत के लिए रवाना हुआ था. गौरतलब है कि जिस स्थान पर यह घटना हुई वहां से आसपास स्कूल हैं और साथ ही रेलवे की सघन कॉलोनी भी है.


दिल्ली सरकार ने डिपो अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया था


घटना की मजिस्ट्रेट जांच का आदेश देने वाली दिल्ली सरकार ने डिपो अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया था. पुलिस ने आईपीसी और पर्यावरण संरक्षण कानून की विभिन्न धाराओं के तहत अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी. दक्षिण-पूर्वी जिला प्रशासन ने सीमाशुल्क विभाग और कोनकोर को कारण बताओ नोटिस जारी किया था.

गैस रिसाव होने की वजह से लगभग 450 छात्राओं को अस्पताल में भर्ती कराया गया था

दिल्ली के तुगलकाबाद क्षेत्र में दो स्कूलों के पास स्थित डिपो में छह मई को एक कंटेनर से रासायिनक गैस रिसाव होने की वजह से लगभग 450 छात्राओं को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. सुबह साढ़े सात बजे यह घटना हुई थी. पता तब चला जब एक साथ कई छात्राओं ने आंखों में जलन और पेट में तकलीफ की बात कही.