Earthquake Prediction For India: तुर्किए (तुर्की) और सीरिया में विनाशकारी भूकंपों ने हजारों घरों और सैकड़ों इमारतों को नष्ट कर दिया है. अब तक 35 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इस भूकंप की भविष्यवाणी करने वाले डच रिसर्चर फ्रैंक हूगरबीट्स (Frank Hoogerbeets) ने अब भारत के बारे में भी चौंकाने वाली भविष्यवाणी है. 


फ्रैंक हुगरबीट्स ने ही तुर्किए और सीरिया में आए भूकंप की भविष्यवाणी की थी. हुगरबीट्स ने कहा था कि तुर्की में विनाशकारी भूकंप आएगा. भूकंप की लिस्ट में तुर्किए (तुर्की) और सीरिया के बाद उन्होंने भारत और पाकिस्तान को रखा है. उन्होंने कहा कि एशियाई देशों को तुर्की की तरह भूकंप या प्राकृतिक आपदा का सामना करना पड़ेगा. अगला भूकंप अफगानिस्तान से शुरू होगा और पाकिस्तान-भारत को पार करने के बाद हिंद महासागर में खत्म होगा. 


भूकंप आने से पहले की गई थी भविष्यवाणी 


मुहम्मद इब्राहिम नाम के एक ट्विटर यूजर ने जानकारी शेयर की और कहा कि तुर्की और सीरिया में भूकंप की भविष्यवाणी करने वाले डच शोधकर्ता फ्रैंक हूगरबीट्स ने अब अफगानिस्तान में बड़े भूकंप की भविष्यवाणी की है. यह भूकंप अफगानिस्तान और भारत के साथ-साथ पाकिस्तान को भी प्रभावित करेगा. 


भविष्यवाणी के तीन दिन बाद आया भूकंप 


फ्रैंक हूगरबीट्स (Frank Hoogerbeets) नीदरलैंड स्थित सोलर सिस्टम ज्योमेट्री सर्वे (SSGS) के लिए काम करते हैं. डच शोधकर्ता फ्रैंक हूगरबीट्स ने अपने ट्वीट में लिखा था कि जल्द ही या कुछ दिनों में दक्षिण-मध्य तुर्की, जॉर्डन, सीरिया, लेबनान के क्षेत्र में 7.5 तीव्रता का भूकंप आएगा. हूगरबीट्स की भविष्यवाणी के तीन दिन बाद 6 फरवरी, 2023 को तुर्किए (तुर्की) और सीरिया में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया. 


IIT कानपुर ने भी कही थी भूंकप की बात 


इससे पहले आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) के पृथ्वी विज्ञान विभाग (Department of Earth Sciences) के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने भी भारत में भूकंप के तेज झटके को लेकर चेतावनी दी थी. प्रोफेसर जावेद मलिक जो देश में भूकंप की पुरानी घटनाओं के कारणों और परिवर्तनों पर लंबे समय से रिसर्च कर रहे हैं उन्होंने कहा था कि भारत के कुछ हिस्सों में 7.5 तीव्रता से ज्यादा का भूकंप आ सकते हैं.  


ये भी पढ़ें: 


Maharashtra: IIT बॉम्बे के हॉस्टल की बिल्डिंग से कूदा छात्र, एक दिन पहले ही खत्म हुए थे एग्जाम