नई दिल्ली: तूतीकोरन फायरिंग पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई हो सकती है. तमिलनाडु के एक वकील ने याचिका दाखिल कर फायरिंग में 10 लोगों की मौत का मामला उठाया है. याचिका में कलक्टर, एसपी और दूसरे पुलिस वालों के खिलाफ एफआईआर और सीबीआई जांच की मांग की गई है. याचिकाकर्ता ने फायरिंग में मरने वालों के परिवार को 50 लाख और घायलों को 25 लाख रुपए का मुआवजा देने की मांग की है. तूतीकोरिन, कन्याकुमारी और आस-पास के इलाकों में इंटरनेट सेवा बहाल करने की भी मांग इस याचिका में की गई है.


बता दें कि तमिलनाडु के तूतिकोरिन में वेदांता की स्टरलाइट कॉपर यूनिट कंपनी के खिलाफ व्यापक विरोध प्रदर्शन के दौरान पुलिस से भिड़ंत में 11 लोगों की मौत हो गई थी. आरोप है कि इस कॉपर प्लांट की वजह से हवा और पानी में प्रदूषण फैल रहा है. हालांकि मद्रास हाईकोर्ट ने स्टरलाइट कॉपर यूनिट के विस्तार पर रोक लगा दी. साउथ के सुपरस्टार कमल हासन ने भी इसका विरोध किया है और कई राजनीतिक दलों ने इसमें  उनका साथ भी दिया है.


स्थानीय लोग पिछले 100 दिन से ज्यादा समय से स्टरलाइट प्लांट को बंद करने की मांग कर रहे हैं. आसपास के लोगों ने पहले ही इस बात की चेतावनी दी थी कि अगर ये प्लांट नहीं बंद किया गया तो तुतिकोरिन डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर ऑफिस तक मार्च निकालेंगे. प्रदर्शनकारियों का आरोप है कि प्लांट से निकलने वाले कचड़े की वजह से ग्राउंड वॉटर दूषित हो रहा है.


वेदांता लिमिटेड की स्टरलाइट कॉपर यूनिट एक साल में चार लाख टन कॉपर कैथोड का उत्पादन करती है. कंपनी की उद्देश्य है कि इस साल से उत्पादन दोगुना यानि कि आठ लाख टन कर दिया जाए. ये प्लांट पिछले 27 मार्च 2018 को 15 दिन के मेंटेनेंस के लिए बंद किया गया था.


ये भी पढ़ें:

कर्नाटक में विभागों के बंटवारे में हो सकती है और देरी


4 लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर आज होगा उपचुनाव


मोदी सरकार के चार साल पर फीकी बधाई देने वाले नीतीश नोटबंदी पर पलटे, कहा- नहीं हुआ फायदा


गिलगित-बाल्टिस्तान पर भारत की पाक को दो टूक, कहा- ये हमारा अभिन्न अंग, बदलाव बर्दाश्त नहीं