नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश के नोएडा में एक समान दिखने वाली जुड़वां बहनें मानसी और मान्या ने सीबीएसई की 12 वीं कक्षा की परीक्षा में न केवल एक समान कुल अंक प्रतिशत प्राप्त किये हैं बल्कि सभी विषयों में भी दोनों को समान अंक मिले हैं. सीबीएसई ने 12 कक्षा का परिणाम सोमवार को घोषित किया था.


इंजीनियरिंग करना चाहती हैं दोनों बहनें


नोएडा में रहने वाली जुड़वा बहनें न केवल दिखने में समान हैं बल्कि दोनों ने 12 वीं की परीक्षा में 95.8 फीसदी अंक हासिल किये हैं. दोनों को प्रत्येक विषय में एक जैसे अंक आये हैं. दोनों बहने अब इंजीनियरिंग करने की योजना बना रही हैं और उन्हें जेईई परीक्षा में बैठने का इंतजार है. कोरोना वायरस महामारी के कारण यह परीक्षा सितंबर तक टल गयी है. समान आदतों वाली दोनों बहनों ने कहा कि इन परीक्षाओं में बेहतर करने के बारे में वे आश्वस्त थीं लेकिन उन्होंने इसकी कल्पना भी नहीं की थी दोनों को समान अंक मिलेंगे.


बहनों के बीच अध्ययन को लेकर प्रतिस्पर्धा रही


मानसी ने पीटीआई भाषा को बताया, 'समान रूप से दिखने के कारण हमें हर कोई याद करता है. हमारे नाम ही केवल हमें अलग पहचान देते हैं. हमलोग इस बात को लेकर ​आश्वस्त थे कि अच्छे अंक आयेंगे लेकिन एक समान अंक आने के बारे में कभी सोचा नही था. परीक्षा के बाद जब हमने इसका विश्लेषण किया तो हमें उम्मीद थी कि मान्या को अधिक अंक आयेंगे.' मान्या ने कहा, 'दो साल पहले मैने पढ़ा था कि समान दिखने वाली जुड़वा बहनों ने समान अंक प्राप्त किये थे. तब मुझे लगा कि यह यह बहुत हद तक एक संयोग ही है. अब भी विश्वास नहीं कर सकते हैं कि हमने एकदम बराबर अंक हासिल किये हैं.' उसका कहना था कि दोनों बहनों के बीच अध्ययन को लेकर प्रतिस्पर्धा रहती थी, लेकिन इससे पहले उन्हें कभी भी समान अंक नहीं मिले.


अलग अलग विषयों पर है पकड़


उन्होंने बताया, 'हम दोनों के बीच हमेशा एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा रही और यह बहुत अधिक थी. हलांकि, हमारी पकड़ अलग अलग विषयों पर है. मैं रसायन में बेहतर हूं और मानसी की भौतिकी पर जबरदस्त पकड़ है.' ग्रेटर नोएडा के आस्टर पब्लिक स्कूल में पढ़ने वाली दोनों बहनो को अंग्रेजी और कम्प्यूटर साइंस में 98-98 जबकि भौतिकी, रसायन एवं शारीरिक शिक्षा में 95-95 अंक प्राप्त हुये हैं. दोनों के जन्म के बीच केवल नौ मिनट का अंतर है और दोनों को खाना खाना और बैडमिंटन खेलना पसंद है .


सीबीएसई में 38686 छात्रों को मिले 95 प्रतिशत अंक


सीबीएसई ने बताया कि इस साल 12 वीं कक्षा में 95 फीसदी से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों की संख्या पिछले साल के मुकाबले दोगुने से भी अधिक है. कोरोना वायरस महामारी से प्रभावित 2020 की परीक्षा में 38686 छात्र छात्राओं ने 95 फीसदी से अधिक अंक हासिल किये हैं. इसी प्रकार 90 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल करने वाले छात्रों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुयी है और 2019 के 94000 छात्रों की अपेक्षा 2020 में यह आंकड़ा करीब एक लाख साठ हजार पर पहुंच गया है.



इसे भी देखेंः
संसदीय समिति की बैठक पर कोरोना की छाया: PAC के सदस्यों को क्वारंटीन होने की सलाह, बाक़ी मीटिंग्स पर भी असर पड़ेगा



Coronavirus: 29 राज्य, केंद्र शासित प्रदेशों में एक्टिव केस के मुकाबले रिकवरी रेट ज्यादा: स्वास्थ्य मंत्रालय