नई दिल्ली: ट्विटर ने @MyVoteToday के प्रमोटर के इस हैंडल और इस जैसे 27 और हैंडल्स को ब्लॉक कर दिया है. अकाउंट ब्लॉक करने के पीछे ट्वीटर ने हवाला दिया है कि इन सारे अकाउंट्स का ग़लत काम में इस्तेमाल किया जा रहा था. इस हैंडल से दावा किया गया था कि ये पोल कराने वाली दुनिया की दूसरे सबसे बड़ी संस्था है और "पीएमओ के लिए ढेर सारे काम" किए हैं.


एप्शन डिजिटल के प्रमुख अमित बागारिया ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा कि ये उन्हें बदनाम करने की साज़िश है और ट्विटर हैंडल्स को ग़लत तरीके से ब्लॉक या लॉक किया गया है. आपको बता दें कि जिन ट्विटर हैंडल्स को ब्लॉक किया गया है कि एप्शन डिजिटल से जुड़े हुए थे. एप्शन डिजिटल के प्रमुख अमित खुद को सीरियल आंत्रप्रन्योर बताते हैं. उन्होंने '1914 नमो या मोना: 2019 क्यों 2014 नहीं है' नाम की किताब लिखी है.


इन हैंडल्स से कराए गए पोल्स में कुछ इस तरह के सवाल होते थे-




  • अगर आपको किसी को थप्पड़ मारने का मौका मिले तो आप इनमें से किसे थप्पड़ मारना चाहेंगे?

  • #MakeIndiaGreatAgain के लिए कौन से 66 #EnemiesOfIndia को चुप कराने की ज़रूरत है?

  • इनमें से कौन सा पत्रकार घूस से जुड़ी बड़ी ख़बर छुपा सकता है?

  • राजनीतिक पार्टियों की इन प्रवक्ताओं में से कौन सबसे ज़्यादा हॉट है?


इन सवालों के साथ चार ऐसे बड़े लोगों के नाम होते थे जिन्हें पहचान की कोई ज़रूरत नहीं है.


मामले में ट्विटर के प्रवक्ता का कहना है कि संस्था यूज़र्स की सुरक्षा को बहुत गंभीरता से लेती है और ऐसे व्यवहार को सपोर्ट नहीं करते जिससे हिंसा, डराने या किसी को चुप कराने की प्रवृति को ताकत मिले. कंपनी ने कहा कि इसकी पॉलिसी में साफ है कि इसकी सेवा का इस्तेमाल किसी को स्पैम करने के लिए नहीं किया जा सकता है. कंपनी ने कहा कि अगर कई हैंडल्स से एक ही व्यक्ति के लिए एक जैसी बातें बार-बार कही जाती हैं तो ये हमारी पॉलिसी के खिलाफ है.