Twitter Down Update: दुनिया भर में कई लोगों ने शनिवार (1 जुलाई) को शिकायत की कि माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर काम नहीं कर रहा है. उन्होंने सोशल मीडिया पर शिकायत की कि जब उन्होंने ट्वीट देखने या पोस्ट करने की कोशिश की तो उन्हें एक एरर मैसेज दिखाई देता रहा जिसमें लिखा था, "ट्वीट रिट्राईव नहीं किया जा सकता."


ऑनलाइन सर्विस में रुकावट पर नजर रखने वाली वेबसाइट डाउन डिटेक्टर के अनुसार, लगभग 4,000 यूजर्स ने ट्विटर के कामकाज में समस्याओं की शिकायत की है. हालांकि,  कंपनी ने अब तक आउटेज पर कोई बयान जारी नहीं किया है. 


ट्रेंड कर रहा ट्विटर डाउन 


दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद समेत कई बड़े शहरों के यूजर्स ने ट्विटर को एक्सेस नहीं कर पाने की शिकायत की. सोशल मीडिया पर ट्विटर डाउन ट्रेंड भी करने लगा है. हजारों उपयोगकर्ताओं ने ट्विटर डाउन होने की शिकायत की.सबसे ज्यादा रिपोर्ट की गई समस्याओं में से 42 प्रतिशत एप्लिकेशन में, 40 प्रतिशत वेबसाइट पर और बाकी 18 प्रतिशत फीड पर थीं. 


इसी साल तीसरी बाद ट्विटर डाउन


इस साल यह तीसरी बार है जब ट्विटर डाउन हुआ है. इससे पहले मार्च के महीने में भी ट्विटर ने अपने सिस्टम में गड़बड़ियों की जानकारी दी थी और कई लिंक ने काम करना बंद कर दिया था. इसी साल फरवीर में भी ट्विटर इस्तेमाल करने में लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा था. 


पिछले साल भी जुलाई में हुआ था डाउन 


इससे पहले बीते साल भी जुलाई के महीने में ट्विटर दुनिया के लाखों यूजर्स के लिए कई घंटों तक डाउन रहा था. तब मुख्य रूप से अमेरिका, यूरोप, एशिया के कई हिस्सों में ट्विटर सर्विस प्रभावित रही थी. भारत में भी दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद समेत कई बड़े शहरों के यूजर्स ने ट्विटर डाउन होने की शिकायत की थी. इससे पहले फरवरी 2022 में भी ट्विटर को एक आउटेज का सामना करना पड़ा था.



ये भी पढ़ें: 


Defense Project: केजरीवाल सरकार ने डिफेंस प्रोजेक्ट के निर्माण का रास्ता किया साफ, पेड़ों को हटाने और उनके ट्रांसप्लांटेशन को दी मंजूरी