नई दिल्ली: #MeToo कैंपेन के तहत यौन शोषण के आरोपों से घिरे विदेश राज्यमंत्री एमजे अकबर ने पद से इस्तीफा दे दिया है. पत्रकार प्रिया रमानी समेत करीब 20 महिलाओं ने एमजे अकबर पर यौन शोषण के आरोप लगाए हैं. उनके इस्तीफे का पत्र भी सामने आ गया है.


केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री एमजे अकबर ने सबसे पहले यौन शोषण का आरोप लगाने वाली महिला पत्रकार प्रिया रमानी के खिलाफ कोर्ट का रास्ता अपनाया है और उनके खिलाफ मानहानि का केस दायर किया है. इस मामले में कल दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में सुनवाई होगी. वहीं दूसरी तरफ रमानी को ‘द एशियन एज’ में काम कर चुकीं 19 महिला पत्रकार सहकर्मियों का साथ मिला है.

इस्तीफे के बाद एमजे अकबर की पहली प्रतिक्रिया

एमजे अकबर ने अपने इस्तीफे में लिखा है, ''मैं मंत्री पद से इस्तीफा दे रहा हूं, मैं अपने खिलाफ लगाए गए झूठे आरोपों को निजी हैसियत से चुनौती दूंगा. इसलिए मैंने विदेश राज्यमंत्री के पद से इस्तीफा देने का फैसला लिया है. मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का आभारी हूं जिन्होंने मुझे देश की सेवा करने का मौका दिया.''




इस मामले को लेकर ट्विटर पर लोगों अपनी प्रतिक्रिया भी जाहिर कर रहे हैं.

केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने भी रखी अपनी बात

एमजे अकबर के इस्तीफे पर केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने कहा कि विपक्ष उन्हें नैतिक आधार पर इस्तीफा देने के लिए कह रहा था. उनके द्वारा लिया गया निर्णय सही है. उनपर जो भी आरोप लगे हैं उसकी सही तरह से जांच की जानी चाहिए.




प्रिया रमानी ने जाहिर की खुशी

पत्रकार प्रिया रमानी ने कहा कि एमजे अकबर के इस्तीफे से हमारे आरोप सही साबित हुए और एक महिला होने के नाते मैं खुश हूं.  मैं उस दिन की प्रतीक्षा कर रही हूं जब मुझे कोर्ट से न्याय मिलेगा.




स्वाति मालीवाल ने #MeToo कैंपेन को दिया सारा एमजे अकबर के इस्तीफे का श्रेय

स्वाति मालीवाल ने कहा कि अखिरकार अंत में एमजे अकबर ने इस्तीफा दे दिया है. इस्तीफे का श्रेय केंद्र या एमजे अकबर को नहीं बल्कि #MeToo कैंपेन को जाता है.




महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने एमजे अकबर के इस्तीफे का स्वागत किया है और महिलाओं को और हिम्मत रखने के लिए कहा है.




कौन हैं प्रिया रमानी

प्रिया रमानी लंबे समय से मीडिया इंडस्ट्री में काम कर रही हैं. उन्होंने कई संस्थान जैसे इंडिया टुडे, इंडियन एक्सप्रेस आदि में काम किया है. इसके अलावा उन्होंने न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स के लिए भी काम किया है. प्रिया अतंरराष्ट्रीय फैशन मैगजीन कॉस्मोपॉलिटन की संपादक रह चुकी हैं. वह मिंट अखबार में भी फीचर संपादक रह चुकी हैं. इसके अलावा वह किताबों की दुनिया में मशहूर पब्लिशिंग हाउस जगरनॉट की भी संपादक रही हैं.

प्रिया बेंगलुरु की रहने वाली हैं और उन्होंने वहीं के एक पत्रकार समर से शादी की है. प्रिया के पति समर हलारनकर डाटा स्टोरी करने के लिए मशहूर वेबसाइट इंडिया स्पेंड में संपादक है. प्रिया और समर की एक बेटी भी है. प्रिया सिंगर बॉब मार्ले की बहुत बड़ी फैन हैं. खाली समय में उन्हें किताबें पढ़ने का शौक है और उनकी सबसे पसंदीदा किताबों में बोटमैन, शैडोलाइन जैसी किताबें हैं.