कन्नूर: केरल के पय्यानूर शहर में 12 मई को आरएसएस स्वयंसेवक की हत्या के सिलसिले में कथित भूमिकाओं के चलते माकपा के दो कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया. बहरहाल केंद्र ने कहा है कि वह राजनीतिक रूप से अशांत उत्तरी केरल के कन्नूर जिला पर ‘नजर’ रखे हुए है.


कन्नूर पुलिस अधीक्षक शिव विक्रम ने बताया, ‘‘हमने माकपा के दो कार्यकर्ताओं रिनेश (28) और के पी ज्योतिष (26) को आज कन्नूर से गिरफ्तार किया. अपराध में कितने लोग शामिल हैं, इसका पता लगाया जा रहा है.’’ पुलिस ने बताया कि आरोपियों को फरार होने में मददगार दो लोगों को कल हिरासत में लिया गया और उनसे अब तक पूछताछ की जा रही है.


इस बीच राज्य सरकार पर ‘‘हिंसा और हत्याओं के खिलाफ लड़ाई के लिये राजनीतिक इच्छाशक्ति की कमी’’ का आरोप लगाते हुए केंद्रीय मंत्री जे पी नड्डा ने कहा कि माकपा नेतृत्व वाली एलडीएफ सरकार को ऐसी घटनाओं की नैतिक जिम्मेदारी लेनी चाहिए.


दूसरी ओर मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन ने कन्नूर में सशस्त्र बल (विशेष शक्ति अधिनियम (अफ्सपा) लगाये जाने की मांग को लेकर भाजपा की आलोचना की. माकपा कार्यकर्ता की हत्या के आरोपी आरएसएस स्वयंसेवक बीजू पर 12 मई को हमला हुआ था.